इस लेख में हम आपको सोनी के प्लेस्टेशन वन के बारे में 5 विस्मयकारी तथ्य
के बारे में विस्तार से बताएंगे ।
आह, PlayStation, दुनिया भर में इतने सारे लोगों के लिए उदासीनता का एक गंभीर शॉट, जिसमें मैं भी शामिल हूं।
बहुत सारी उपाधियाँ थीं जिन्होंने मेरे बचपन को बहुत निगल लिया।
और 2-खिलाड़ी का विकल्प कुछ खेलों के साथ एक तारणहार था जिसे खेल को पूरा करने के लिए दूसरे स्लॉट की भी आवश्यकता थी; हम सब तुमसे प्यार करने से नफरत करते हैं, धातु गियर ठोस!
हर्ष, मुझे पता है, लेकिन यह संक्षेप में बताता है कि PlayStation मेरे लिए क्या थी, एक परिपक्व कंसोल जो सभी आयु वर्गों को पसंद करने में सक्षम है स्पायरो को ग्रैंड थेफ्ट ऑटोऔर इसने सुपर स्पीड सर्वर और ऑनलाइन सहकारिता की आवश्यकता के बिना उनके दिलों पर कब्जा कर लिया।
वैसे भी, आप यहाँ PS1 के बारे में 5 आश्चर्यजनक तथ्य जानने के लिए हैं जो आप शायद नहीं जानते थे।
PlayStation सभी Sony का विचार नहीं था!
मूल PlayStation वास्तव में Sony के दिमाग की उपज नहीं थी।
यह शुरुआत में निन्टेंडो के साथ एक साझेदारी थी, जो उस समय के अग्रणी गेमिंग कंसोल फ्रंटरनर थे।
प्ले स्टेशन (अंतरिक्ष पर जोर) या सुपर डिस्क नामक कंसोल सुपर निन्टेंडो के लिए एक सीडी ऐड-ऑन होगा।
पूरी अवधारणा हिल गई जब निन्टेंडो ने सोनी पर सवाल उठाना शुरू कर दिया और फिलिप्स के साथ एक साझेदारी स्थापित की, जो एक निंदनीय निर्णय था।
विश्वासघात के इस कृत्य के बाद, सोनी ने प्लेस्टेशन बनाया और कंसोल युद्ध में शीर्ष स्थान हासिल किया।
PlayStation, अपने पूरे जीवन में, कई नाम थे; PS-X, PS1, PlayStation और PSone।
PS1 की काली डिस्क का कोई उद्देश्य नहीं था!
डिस्क में एक काला तल था और बाजार पर अब तक का सबसे अजीब रंग था।
रंग का बहुत अच्छा दिखने और पहचान के अलावा कोई उद्देश्य या कारण नहीं था।
PS1 इतना लोकप्रिय था कि 2006 तक PS2 के पूरे जीवनकाल में भी गेम बनाए जा रहे थे।
जारी किया गया आखिरी गेम जापानी-अनन्य था स्ट्राइडर हिरयूऔर अमेरिका में। फीफा 2005 2004 में जारी किया गया था।
जारी किए गए खेलों की संख्या इस बात पर बहुत भिन्न है कि आप किससे बात करते हैं, लेकिन अधिकांश का कहना है कि यह दुनिया भर में लगभग 3000 खिताब था और लगभग 962 मिलियन की बिक्री तक पहुंच गया।
डिस्क उस समय के लिए ग्राउंड-ब्रेकिंग थे।
अधिकांश अन्य गेम स्टोरेज 12MB का था, लेकिन PS1 का 650MB था, जिसने PS1 को टेबल पर लाए गए विशाल 3D ग्राफिक्स और संगीत की अनुमति दी।
लेकिन इसका मतलब यह था कि हमारे पास गंभीर रूप से धीमी लोडिंग समय का पतन था।
सोनी ने 102 मिलियन कंसोल बेचे!
PlayStation 3 दिसंबर 1994 को जापान में लॉन्च हुआ। 2004 में उत्पादन बंद करने से पहले Sony ने 102 मिलियन कंसोल और PS1 के कई संस्करण बेचे।
इसमें विभिन्न रंग थे, जिनमें शामिल हैं; ग्रे, काला, सफेद, हरा, और नीला, और सीमित संस्करण सहित; केवल 100 कंसोल के साथ आधी रात नीला और जारी किया जा रहा है मेन इन ब्लैक इकाई।
कई संस्करण जारी किए गए हैं, सभी कनेक्टर्स और ऐसी अन्य चीजों में बदलाव के साथ, लेकिन बहुत सारे हैं जो यहां तक कि खुद को और आपको उबाऊ किए बिना सूचीबद्ध करने के लिए हैं!
PS1 2 प्रमुख आकारों में आया, मूल आयताकार बॉक्स के आकार की इकाई और छोटा, कॉम्पैक्ट, और थोड़ा घुमावदार PSone, जिसे बाद में 2000 में जारी किया गया था।
नेट यारोज़ जैसे अन्य महत्वपूर्ण संस्करण ऐसे टूल और निर्देशों के साथ आए हैं जो एक सामान्य व्यक्ति को पूर्ण डेवलपर सूट के बिना PlayStation गेम प्रोग्राम करने देते हैं।
और कॉम्बो पैक, 5″ स्क्रीन वाला एक PSone और एक एडॉप्टर जिसे मेन या कार में प्लग करने की आवश्यकता होती है क्योंकि डिवाइस में बैटरी नहीं थी।
PS1s शीर्ष विक्रेता, Gran Turismoविकसित होने में 5 साल लगे!
Gran Turismo PS1 के लिए 10.85 मिलियन के साथ सबसे अधिक बिकने वाला गेम है।
7 लोगों की टीम से इसे बनाने में 5 साल लगे।
इसके आविष्कारक कज़ुनोरी यामूची ने कहा: “उन पांच वर्षों में, हम अंत नहीं देख सके। मैं काम पर उठता, काम पर सो जाता। ठंड हो रही थी, इसलिए मुझे पता था कि सर्दी होनी चाहिए। मेरा अनुमान है कि मैं साल में केवल चार दिन घर पर रहता था।”
हालाँकि, यह एक अत्यधिक प्रशंसित खेल था, जिसने बोर्ड भर में कई पुरस्कार जीते और 2000 में “21” का खिताब हासिल कियाअनुसूचित जनजाति ग्राफिक्स और यथार्थवादी गेमप्ले के अपने “पूर्ण पैकेज” के कारण अब तक का सबसे अच्छा गेम”।
PS1 नियंत्रक को कंसोल के 3D ग्राफिक्स का प्रतिनिधित्व करना चाहिए।
प्री-प्लेस्टेशन युग में, अधिकांश कंसोल फ्लैट जॉयपैड्स के साथ आते थे।
प्रतिष्ठित PlayStation नियंत्रक के निर्माता Teiyu Goto ने महसूस किया कि नियंत्रक का 3D डिज़ाइन गेम के 3D ग्राफिक्स से मेल खाता है।
सोनी के कई उच्च अधिकारी इस अवधारणा से नफरत करते थे। फिर भी, गोटो के पास सोनी के अध्यक्ष नोरियो ओगा थे, जो संयोग से एक पायलट थे और बदले में, डिवाइस को पसंद करते थे क्योंकि यह उन्हें एक हवाई जहाज के नियंत्रण की याद दिलाता था।
गोटो ने प्रतिष्ठित प्रतीकों के बारे में कहा; “ओ, , एक्स और सभी का एक अर्थ है।
दृष्टिकोण, किसी के सिर या दिशा को संदर्भित करता है, और इसे हरा बना देता है।
मेनू या दस्तावेजों का प्रतिनिधित्व करने वाले कागज के एक टुकड़े को संदर्भित करता है और इसे गुलाबी बना देता है।
ओ और एक्स ‘हां’ या ‘नहीं’ निर्णय लेने का प्रतिनिधित्व करते हैं, और मैंने उन्हें लाल और नीला बना दिया है।
लोगों ने सोचा कि रंग मिश्रित थे, और मुझे प्रबंधन को सुदृढ़ करना था कि मैं यही चाहता था। ”
तो याद रखें, अगर आपके पास प्लेस्टेशन है, तो यह कुछ लायक हो सकता है; इसे सुरक्षित करना!
मैं यह बताना चाहता हूं कि यह किसी भी तरह से PS1 और खेलों के बारे में सभी आश्चर्यजनक तथ्य नहीं हैं; विशेष रूप से, मंच के बारे में पढ़ने और सीखने के लिए बहुत कुछ है, जैसे कि अंतिम काल्पनिक VII मूल रूप से एक जासूसी खेल के रूप में डिजाइन किया जा रहा है जिसमें आपने ‘हॉट डिटेक्टिव जो’ के रूप में खेला है, या कि प्रतिष्ठित कैश बैण्डीकूट शुरू में कहा जाता था विली द वॉम्बैटे!
आप अभी भी PlayStation के प्रशंसक हैं या नहीं, आपको प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध सफलता, तकनीक और गेम की विशाल श्रृंखला की प्रशंसा और सराहना करनी होगी।
PS1 ने गेमिंग के एक नए युग की शुरुआत की; इसने कई नई अवधारणाओं को तालिका में लाया जिनका हम आज भी उपयोग करते हैं।
अब, गंभीर प्रश्नों के लिए, मैं सेकेंड-हैंड PS1 कहां से खरीदूं?
क्या मैं एक मध्यरात्रि नीला संस्करण वहन कर सकता हूं?
और जो कुछ पवित्र है, उसके प्रेम के लिए क्या किसी के पास इसकी प्रति है टॉम्ब रेडर?
मनोरंजन से संबंधित अन्य तथ्य के लिए यहां क्लिक करें