अर्ली वर्म एक भौतिकी-आधारित गूढ़ व्यक्ति है जहाँ आप अपने लक्ष्य तक पहुँचने की उम्मीद में वातावरण के चारों ओर एक छोटा इंच का कीड़ा “फ्लिंग” करते हैं: एक अच्छा, रसदार सेब। यह आईओएस पर कुछ बेहतरीन प्लेटफॉर्मर्स के यांत्रिकी की नकल करता है (यानी ऑर्डिया), लेकिन पहेली डिजाइन और नियंत्रण उतना संतोषजनक नहीं लगता जितना वे समान खेलों में करते हैं। यह अभी भी काफी मजेदार है, लेकिन अर्ली वर्म ज्यादातर सिर्फ एक छोटा और काफी हद तक भूलने योग्य अनुभव है।
फ्रूट फ़्लिंगर
आप कृमि जैसे प्राणी को नियंत्रित करते हैं अर्ली वर्म, लेकिन खेल अपनी अजीब गति शैली के आसपास बनाया गया है। जीव स्वयं एक गेंद में मुड़ा हुआ रहता है, और केवल एक उंगली को स्क्रीन पर वापस खींचकर और रिहा करके आप कीड़ा को उस दिशा में लॉन्च कर सकते हैं जिस दिशा में आप उसे जाना चाहते हैं।
आपका अंतिम लक्ष्य एक ऐसे सेब तक पहुंचना है जो आमतौर पर एक कठिन-से-पहुंच वाले स्थान पर रखा जाता है, और आप निर्धारित पर्यावरणीय विशेषताओं का लाभ उठाकर ऐसा कर सकते हैं जो आपको अंतरिक्ष के माध्यम से प्रभावी ढंग से कूदने में सक्षम बनाता है। कभी-कभी ये विशेषताएं चिपचिपे पैड होते हैं जो आपके कीड़ा को दीवारों से चिपके रहने देते हैं। दूसरों पर, यह एक गोताखोरी की घंटी है जो आपको पानी में डूबने दे सकती है। कोई बात नहीं, अर्ली वर्मके स्तर यह बहुत स्पष्ट करते हैं कि आपको किसी भी चरण में क्या करना है, और चुनौती ज्यादातर खेल के फ़्लिंगिंग मैकेनिक में महारत हासिल करने से आती है।
साथ में इंचिंग
केवल सेब तक पहुँचने के अलावा, अर्ली वर्म खिलाड़ियों को यह देखने के लिए परीक्षण करता है कि उन्हें वहां पहुंचने में कितनी छलांग लगती है। यह एक पारंपरिक स्टार-रेटिंग प्रणाली के माध्यम से किया जाता है, जहां खिलाड़ियों को कम से कम स्वीकार्य छलांग का उपयोग करने के लिए तीन सितारे मिलते हैं, और सेब तक पहुंचने के अपने प्रयासों में कूदने के प्रत्येक अतिरिक्त सीमा के लिए एक स्टार खो देते हैं।
यह रेटिंग प्रणाली खेल में चुनौती की एक अतिरिक्त परत जोड़ती है, और – हालांकि यह ज्यादातर मनमानी है – कुछ निराशा का कारण हो सकता है। यह है क्योंकि अर्ली वर्मकी भौतिकी बहुत ही चुलबुली है और आपका कीड़ा हमेशा उस तरह से नहीं कूदता जिस तरह से आप उससे उम्मीद करते हैं। नतीजतन, आप अपने आप को स्तरों को तीन-सितारा करने के लिए फिर से शुरू कर सकते हैं, क्योंकि खेल हमेशा ऐसा महसूस नहीं करता है कि यह आपके इनपुट का ठीक से जवाब दे रहा है।
लगातार असंगति
जैसे फंकी कंट्रोल्स के साथ, अर्ली वर्म कुछ हद तक विचित्र स्तर की प्रगति भी है। खेल में 80 स्तर हैं, जो समान रूप से नौ अध्यायों में विभाजित हैं। प्रत्येक अध्याय का एक नाम होता है जो यह सुझाव देता है कि प्रत्येक स्तर के संग्रह को किस प्रकार डिजाइन किया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं है। ऐसा लगता है कि कोई तुक या कारण नहीं है कि स्तर इस क्रम में क्यों हैं कि वे हैं। कुछ देर के चरण के स्तर पहले अध्याय और इसके विपरीत की तुलना में सुपर सरल हैं। यह सब अनायास ही लगता है।
अर्ली वर्म विशेष रूप से लंबा खेल भी नहीं है। आप संभवत: एक या दो घंटे में पूरे अनुभव को पूरा कर सकते हैं, हालांकि यदि आप मुफ़्त, विज्ञापन-समर्थित संस्करण खेल रहे हैं तो इसमें अधिक समय लग सकता है। आप स्तरों को फिर से देख सकते हैं और उन पर उच्च स्टार रेटिंग प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन नियंत्रण की जीत को देखते हुए, मैं इससे आगे बढ़ने के लिए तैयार था। अर्ली वर्म एक बार जब मैंने अंतिम क्रेडिट मारा।
तल – रेखा
अर्ली वर्म एक गेमप्ले फॉर्मूला उधार लेता है जिसने अन्य मोबाइल गेम्स के लिए अच्छा काम किया है, लेकिन चीजें यहां काफी क्लिक नहीं करती हैं। अजीब भौतिकी और असमान स्तर की प्रगति के बीच, खेलने का अनुभव अर्ली वर्म हैरान करने वाला है, लेकिन उस तरह से नहीं जैसा आप चाहते हैं।