मुझे एक अच्छा डरावना खेल पसंद है, इसलिए जब मैंने उसे देखा दूर: पॉकेट पिक्सेल हॉरर ऐप स्टोर पर आया था, मैं बहुत उत्साहित था। हालांकि इसे खेलने पर, मुझे यकीन नहीं है कि “डरावना” या “डरावनी” जैसे शब्द इस तरह के खेल के लिए उपयुक्त हैं दूर. जबकि कुछ कूदने के डर और भयानक कल्पनाएं हैं, दूर एक डरावने साहसिक खेल के रूप में एक नैतिकता का खेल है। यह कोई बुरी बात नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से अप्रत्याशित है।
एक अँधेरा रास्ता
दूर आपको प्राइस नाम के एक युवक के नियंत्रण में रखता है जो उस कंपनी में अपना नाम बनाने की कोशिश कर रहा है जिसके लिए वह काम करता है। ऐसा करने के लिए, वह लोगों की संपत्तियों को जब्त करने का अविश्वसनीय काम करता है, जब वे अब उनके लिए भुगतान करने में सक्षम नहीं होते हैं। दूर जैसे ही इस नौकरी का भावनात्मक टोल उसके साथ पकड़ने लगता है, वैसे ही शुरू हो जाता है।
इसके बाद प्राइस के जीवन के निर्णयों के साथ संघर्ष के अंधेरे और असली दृश्यों की एक श्रृंखला है जिसे आप 2-डी साहसिक खेल के रूप में खेलते हैं। आप वर्चुअल बटनों का उपयोग करके नई संपत्तियों के बीच घूमते हैं और वस्तुओं का उपयोग करके या रास्ते में आपके सामने आने वाले लोगों से बात करके कुछ हलकी पहेली को सुलझाना पड़ता है। खेल के शीर्षक में “डरावनी” की कोशिश करने और जीने के लिए, दूर अपने गेमप्ले को अंधेरे में ढकेलता है और आपको अपने पैर की उंगलियों पर रखने की कोशिश करने के लिए कुछ मतिभ्रम, कूदने के डर, संगीत के डंक, और अजीब मुठभेड़ों को जोड़ता है।
बिल्कुल बहरा
जब मैं कहता हूँ कि दूर बहुत डरावना नहीं है, यह आंशिक रूप से इस कारण से है कि खेल कैसा दिखता है। इसकी पिक्सेल कला शैली पात्रों को नासमझ कार्टून के रूप में प्रस्तुत करती है जो चलते समय स्क्रीन पर घूमते रहते हैं, जो उनके द्वारा किए जाने वाले किसी भी कार्य को विशेष रूप से खतरनाक महसूस करने से रोकता है। इसके साथ ही, दूरका लेखन आवश्यक रूप से एक ऐसे स्वर को नहीं दर्शाता है जो किसी हॉरर गेम के लिए उपयुक्त हो। ऐसे क्षण होते हैं जहां खेल का लेखन एक दृश्य से किसी भी प्रकार के तनाव को चूसता है, जिसके बीच में एक चरित्र एक चुटकुला सुनाता है।
यह एक अजीब दृष्टिकोण है, निश्चित रूप से, लेकिन एक जो बनाता है दूर अगर यह सिर्फ एक सीधा-सादा हॉरर गेम होता तो यह उससे कहीं अधिक दिलचस्प होता। मैं यह नहीं कहूंगा कि यह दृष्टिकोण बनाता है दूरकी कहानी इससे बेहतर हो सकती है अन्यथा (वास्तव में, खेल में कुछ बड़े कहानी कहने वाले मुद्दे मौजूद हैं), लेकिन गेम के सिज़ोफ्रेनिक मिजाज के बारे में कुछ ऐसा है जो आपको इसे और अधिक देखने के लिए उत्सुक बनाता है।
कुछ काले धब्बे
दूर निश्चित रूप से एक जिज्ञासु खेल है, लेकिन इसके मुद्दे इसकी विलक्षण शैली से परे हैं। शुरुआत के लिए, खेल बेहद अंधेरा है। आपकी चमक को बढ़ाए बिना स्क्रीन पर कुछ भी देखना मुश्किल है। खेल भी अपने दृश्यों को फ्रेम करने के लिए विशाल काली पट्टियों से घिरा हुआ है, जिससे एक ऐसा खेल बनता है जहाँ आपकी स्क्रीन का केवल एक तिहाई हिस्सा ही क्रिया प्रदर्शित कर रहा है।
कार्रवाई की बात करते हुए, दूरऐसा लगता है कि पिक्सेल कला शैली किसी कारण से मोबाइल उपकरणों पर चलने में कठिन समय है। ऐसे समय होते हैं जब खेल काफी धीमा हो जाता है, और यह बताना मुश्किल होता है कि यह एक फ्रैमरेट समस्या या नियंत्रण के कारण है। खेलते समय मेरे पास एक दो बार गेम का साउंड बग भी था। इन प्रदर्शन मुद्दों में से कोई भी विशेष रूप से गेम-ब्रेकिंग नहीं था, लेकिन वे ध्यान देने योग्य थे और जब वे हुए तो मुझे अनुभव से बाहर ले गए।
तल – रेखा
दूर एक आदर्श खेल से बहुत दूर है, लेकिन इसकी कुछ समस्याएं इसे एक यादगार, और लगभग प्रिय, अनुभव बनाती हैं। गैर-मजेदार मुद्दे, जबकि मौजूद हैं, इतने छोटे हैं कि आप अभी भी खेल के माध्यम से अपना रास्ता ठीक कर सकते हैं। नतीजतन, दूर एक अद्वितीय साहसिक अनुभव के लिए बनाता है जो डरावना होने से अधिक उत्सुक है।