पारगमन विज्ञापन क्या है? ट्रांज़िट विज्ञापन के बारे में 7 तथ्य

यहां पर पारगमन विज्ञापन क्या है? ट्रांज़िट विज्ञापन के बारे में 7 तथ्य की पूरी जानकारी दी गई है ।

आप अपने व्यवसाय का विज्ञापन करना चाहते हैं, लेकिन आप नहीं जानते कि कैसे।

सबसे प्रभावी विज्ञापन आमतौर पर वह होता है जिसे लोग नोटिस करते हैं और याद रखते हैं। लेकिन विज्ञापनों के समुद्र में हम हर दिन देखते हैं, यह मुश्किल हो सकता है।

ट्रांज़िट विज्ञापन बैंक को तोड़े बिना संभावित ग्राहकों द्वारा ध्यान आकर्षित करने और याद रखने का एक शानदार तरीका है। यह विज्ञापन के लिए पर्यावरण के अनुकूल विकल्प भी है क्योंकि यह यातायात की भीड़, गैस की खपत, वायु प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण आदि को कम करने में मदद करता है … तो, पारगमन विज्ञापन क्या है?

पारगमन विज्ञापन क्या है?

ट्रांज़िट विज्ञापन वह है जो नाम का तात्पर्य है: सार्वजनिक क्षेत्रों में विज्ञापन जो आमतौर पर बड़ी संख्या में लोगों के लिए सुलभ होते हैं, जैसे कि बसें और मेट्रो ट्रेन।

ट्रांज़िट विज्ञापन कई कारणों से लोकप्रिय है: यह बहुत मापने योग्य है और यह विभिन्न आकारों और स्थानों पर उपलब्ध है।

साथ ही, चूंकि ट्रांज़िट विज्ञापन आम तौर पर बसों या ट्रेनों के पूरे किनारे या “रैप्स” को कवर करते हैं, इसलिए उन्हें हर दिन एक ही व्यक्ति द्वारा बार-बार देखा जाता है, जब वह काम पर जाता है या काम करता है।

महत्त्व

सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों में विज्ञापन बड़ी और छोटी दोनों कंपनियों के लिए महत्वपूर्ण है।

चाहे वह खुदरा स्टोर हो या राष्ट्रीय व्यवसाय, सही विज्ञापन संभावित ग्राहकों पर वास्तव में प्रभाव डाल सकता है।

जनसांख्यिकीय

ट्रांज़िट विज्ञापन उन लोगों तक पहुँचने का एक अनूठा अवसर है, जिनके पास कार नहीं है या जिनके पास परिवहन का अविश्वसनीय रूप है।

जनसांख्यिकी को समझकर आप उम्मीद करते हैं कि आपके विज्ञापन दिखाई देंगे, यह महत्वपूर्ण है कि वे सार्वजनिक परिवहन के लिए सवारियों की संख्या के साथ सहसंबद्ध हों – अन्यथा उनका संभावित प्रभाव सीमित हो सकता है!

विशिष्ट जनसांख्यिकी को लक्षित करना कुछ उत्पादों के लिए उपयोगी हो सकता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप विशेष रूप से दैनिक यात्रियों को लक्षित करना चाहते हैं तो कुछ ट्रेन या बस लाइनों में उनमें से अन्य की तुलना में अधिक हो सकती है और यह इस बात पर निर्भर करता है कि किस प्रकार के विज्ञापन की सबसे अधिक आवश्यकता है (बच्चों के साथ पेशेवर माता-पिता; पर्यटक जो जल्दी से भागने की तलाश में हैं) उनका व्यस्त जीवन) आपका विज्ञापन कहां प्रदर्शित होगा, इसका चयन करते समय ये महत्वपूर्ण कारक हैं।

ट्रांज़िट विज्ञापन के प्रकार

ट्रांज़िट विज्ञापन के दो मुख्य प्रकार हैं: पहले में उन विज्ञापनों को शामिल करना शामिल है जिन्हें आप “पारंपरिक” वाहनों के रूप में सोच सकते हैं जैसे बस या मेट्रो ट्रेन जो निर्धारित शेड्यूल के साथ निश्चित मार्गों पर यात्रा करती हैं।

दूसरा प्रकार है जिसे “स्ट्रीट फ़र्नीचर” कहा जाता है: बाइक रैक, बस स्टॉप, बेंच, आदि। यदि आप एक नज़र डालते हैं कि कई प्रमुख शहरों ने अपनी सड़कों को सुंदर बनाने के लिए क्या किया है, तो आप महसूस करेंगे कि इन वस्तुओं का उन पर क्या प्रभाव पड़ सकता है विज्ञापनदाता!

घर के अंदर

यह वाहन के अंदर और पारगमन आश्रयों के अंदर रखे गए विज्ञापनों को संदर्भित करता है। आंतरिक विज्ञापन स्थिर विज्ञापन (जैसे पोस्टर, बोर्ड, पत्रक और अन्य), वीडियो विज्ञापन (वीडियो स्क्रीन पर प्रदर्शित) और ऑडियो विज्ञापन हो सकते हैं।

घर के बाहर

यह वाहनों और पारगमन आश्रयों की बाहरी सतह पर रखे गए विज्ञापनों को संदर्भित करता है। बाहरी पारगमन विज्ञापनों को छत पर विज्ञापन और जहाज पर विज्ञापन में विभाजित किया जा सकता है।

रूफ विज्ञापन, जैसा कि नाम से पता चलता है, वाहन की छत पर लगाए गए विज्ञापन हैं। दूसरी ओर, ऑनबोर्ड विज्ञापन, उन विज्ञापनों को संदर्भित करता है जो वाहनों के पार्श्व पक्षों, पीछे या सामने रखे जाते हैं।

उदाहरण

उपरोक्त ट्रांजिट विज्ञापन के सबसे सफल उदाहरणों में से एक का एक उदाहरण द मार्टिन एजेंसी द्वारा दिया गया है जिसने करियरबिल्डर्स के लिए “डोंट जंप” बस अभियान बनाया है।

बसों के शीर्ष पर रखा गया यह विशेष विज्ञापन इमारतों और कार्यालयों के ऊपर से देखा जा सकता है और मार्टिन एजेंसी को कान्स से कांस्य शेर जीतने में मदद मिली।

लाभ

आपको बस अनदेखा नहीं किया जा सकता है!

पिछले 50 वर्षों से, बस और कैब विज्ञापन सार्वजनिक परिवहन का एक प्रमुख आधार रहे हैं।

आपके दर्शक चैनल बदलने या तेजी से अग्रेषण करने से आपके विज्ञापन से बचने में असमर्थ होंगे जैसे वे टीवी देखते या रेडियो पर सुनते समय करते हैं; जब कोई आपके सामने बैठा हो तो यह असंभव है!

वास्तव में, यह फ़ॉर्म एक निर्विवाद लाभ प्रदान करता है: आप यह सुनिश्चित करने में सक्षम हैं कि हर व्यक्ति हर समय वही देखता है जिसकी उसे आवश्यकता होती है – जो उसे अभी कार्य करने के अलावा कोई विकल्प नहीं देता है

वे सब वहाँ हैं, आपको बस हथियाने की ज़रूरत है!

ट्रांज़िट विज्ञापन के साथ, आप विभिन्न ज़रूरतों वाले दर्शकों के सदस्यों की एक विस्तृत श्रृंखला को लक्षित कर सकते हैं।

इन जनसांख्यिकी को लक्षित करने वाले अभियान के लिए आपके उत्पाद/सेवा और बजट आवश्यकताओं के आधार पर, जैसे कि आयु या आय स्तर, किसी भी समय उनकी आवश्यकता के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

उदाहरण के लिए यदि छात्रों को उनके आगामी परीक्षा कार्यक्रम के बारे में विज्ञापनों के साथ संलग्न करना आवश्यक है तो इस विशेष समूह पर अधिक ध्यान केंद्रित किया जा सकता है क्योंकि कई अंतिम सप्ताह के दौरान स्कूल के काम पर जोर दे रहे हैं, जबकि अन्य यात्री ट्रेन में देरी के बारे में कुछ जानकारी का उपयोग कर सकते हैं। एक कार दुर्घटना!

लंबे समय प्रदर्शन!

सार्वजनिक परिवहन पर विज्ञापन यात्रियों द्वारा देखे जाने का एक अवसर है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे अपनी यात्रा में 30 मिनट तक ऊब और बेचैन रहते हैं, इसलिए आपके पास एक लंबा समय होता है जहां आपका विज्ञापन देखा या याद किया जा सकता है, इससे पहले कि उनके लिए बहुत देर हो चुकी हो, याद न रखें कि बाद में क्या विज्ञापित किया गया था जब उनका दिमाग फिर से घूमना शुरू कर देता है!

अपने संदेश को प्रसारित करने और यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि यह विज्ञापनों के माध्यम से इसे देखने वाले प्रत्येक व्यक्ति के साथ प्रतिध्वनित हो। दुनिया भर में सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने वाले 5 अरब से अधिक लोगों के साथ, इस विकल्प की प्रभावशाली पहुंच हो सकती है! यदि वे हर दिन एक या दो मार्ग का उपयोग कर रहे हैं जैसे कि कई दैनिक यात्री बसों और ट्रेनों में करते हैं तो इस बात की अच्छी संभावना है कि कोई व्यक्ति आपका विज्ञापन केवल एक महीने में कम से कम 20-25 बार देख सकता है—जो आपको कुछ गंभीर संख्याएं देता है जब यह देखते हुए कि कितना एक्सपोजर उनके उद्देश्य को पहले से बेहतर तरीके से पूरा करने में मदद कर सकता है।

आप बस समय में हो सकते हैं!

खरीदारी के लिए जाते समय खरीदार अक्सर सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करते हैं और आपके विज्ञापन के मार्ग पर चलने वाली एक बस उन लोगों का ध्यान आकर्षित करने में मदद कर सकती है जो हमेशा अपने रास्ते पर होते हैं या किराने का सामान लेकर घर वापस आते हैं।

नुकसान

  1. ट्रांज़िट विज्ञापन की प्रकृति दर्शकों के एक विशिष्ट वर्ग तक पहुँचना कठिन बना देती है। उदाहरण के लिए, विज्ञापन उन लोगों तक नहीं पहुंचेगा जो सार्वजनिक परिवहन प्रणाली नहीं लेते हैं। यह कभी-कभी ऐसे लोगों तक भी पहुंच सकता है, जिनकी जीवनशैली या व्यवहार ऐसा नहीं है, जिसे विज्ञापन लक्षित करना चाहता है।
  2. कई बार यात्री विज्ञापन देखने के मूड में नहीं होते। जबकि अन्य समय में, वे अखबार या किताब पढ़ने में व्यस्त हो सकते हैं, जिससे विज्ञापन की पहुंच सीमित हो जाती है।
  3. ट्रांजिट विज्ञापन संदेश छोटा, कुरकुरा और रचनात्मक होना चाहिए। यात्री लंबे और जटिल संदेश पसंद नहीं करते हैं। एक अन्य कारक जिसे व्यवसायों को ध्यान में रखने की आवश्यकता है, वह है इस प्रकार के विज्ञापन के लिए उनके लिए उपलब्ध सीमित स्थान। इस प्रकार व्यवसायों को और अधिक नवीन होना पड़ता है जब यह सही ट्रांजिट विज्ञापन होने की बात आती है
  4. ट्रांजिट विज्ञापन की पहुंच उसके परिवेश पर भी निर्भर करती है। उदाहरण के लिए, किसी बस के बाहर का विज्ञापन कीचड़ से छिटकने पर खो सकता है। साथ ही कई बार इन विज्ञापनों में तोड़फोड़ भी की जाती है. मौसम भी खराब खेल सकता है और ट्रांजिट विज्ञापन के टूट-फूट को जोड़ सकता है और इस प्रकार व्यवसायों को अपने पारगमन विज्ञापनों की लगातार निगरानी करने की आवश्यकता है।

लोग पूछते भी हैं

पारगमन विज्ञापन का क्या अर्थ है?

ट्रांज़िट विज्ञापन है सार्वजनिक परिवहन के साधनों में या सार्वजनिक परिवहन क्षेत्रों में विज्ञापन दिया जाता है. विज्ञापन की इस पद्धति का उपयोग करते हुए, विज्ञापनों को बसों, ट्रेनों और टैक्सियों के किनारों से लेकर मेट्रो कारों के अंदर, बस स्टेशनों के अंदर और ट्रेन या बस प्लेटफॉर्म के पास कहीं भी रखा जा सकता है।

निष्कर्ष

संक्षेप में, ट्रांजिट विज्ञापन बस या मेट्रो विज्ञापन का एक रूप है जो परिवहन केंद्रों में संभावित ग्राहकों को लक्षित करता है। आपके लक्षित बाज़ार तक पहुँचने के लिए ट्रांज़िट विज्ञापन एक शानदार तरीका हो सकता है।

यदि आप एक अभियान शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन यह सुनिश्चित नहीं है कि अपने व्यवसाय के लिए इस माध्यम का सर्वोत्तम उपयोग कैसे किया जाए, तो हमारे पास अपनी आस्तीन के लिए कुछ सुझाव और तरकीबें हैं! इस बारे में अधिक जानकारी के लिए पढ़ें कि क्या ट्रांज़िट विज्ञापन इतने प्रभावी होते हैं और वे कैसे काम करते हैं।

तो यह पारगमन विज्ञापन क्या है? ट्रांज़िट विज्ञापन के बारे में 7 तथ्य के बारे में जानकारी थी, Advertising से संबंधित हमारी अन्य पोस्ट यहां दी गई है

Leave a Comment