जब आप एक तैरते हुए नेत्रगोलक को नियंत्रित करते हैं जो अपनी मर्जी से कहीं भी जा सकता है, तो आप एक प्लेटफ़ॉर्मर को कैसे चुनौतीपूर्ण बनाते हैं? यह सवाल है कि विचआई 16-बिट नॉस्टेल्जिया के साथ खिलाड़ियों को डुबोते हुए, बार-बार पोज़ देता है। हालांकि खेल आंख को पकड़ने वाला और कभी-कभी आकर्षक होता है, विचआई यह अपने लिए पैदा की गई समस्याओं के इर्द-गिर्द डिजाइन करने में बहुत हिट-या-मिस है।
रिबाउंडिंग रेटिना
विचआई एक एक्शन प्लैटफ़ोमर है जहाँ आप एक चुड़ैल को नियंत्रित करते हैं जिसने एक अजीब शूरवीर का पीछा करने के लिए खुद को एक तैरती हुई आँख में बदल लिया है, जिसने उसके सभी जादू सामग्री को चुरा लिया है। यह तैरती हुई आंख किसी भी दिशा में आगे बढ़ सकती है, गुरुत्वाकर्षण द्वारा पूरी तरह से अप्रतिबंधित, हालांकि जब भी यह वस्तुओं से टकराती है तो वह उछलती है।
इस आंदोलन की स्वतंत्रता के साथ, विचआई प्लेटफ़ॉर्मिंग चुनौतियों को डिज़ाइन करने का प्रयास करता है, जिन पर आप तैर नहीं सकते। कुछ शुरुआती स्तरों में, इसमें केवल संग्रहणीय वस्तुओं को दुश्मनों में एम्बेड करना शामिल है ताकि आप उनके साथ जुड़ने के बजाय केवल तैरने के लिए प्रोत्साहित कर सकें। हालांकि खेल के पिछले आधे भाग तक, विचआई मुकाबला चुनौतियों, तंग गलियारों, और पर्यावरणीय खतरों के टन को फेंक देता है जो वास्तव में आपको चुनौती देता है कि आप अपनी आंख को बिना मरे एक स्तर के माध्यम से चतुराई से पायलट करें।
शैली के लिए एक आँख
जब तक आप अपनी आंखों को उछाल रहे हों विचआईछह दुनिया, आपको कुछ स्लीक थ्रोबैक विज़ुअल और ऑडियो डिज़ाइन के साथ व्यवहार किया जाता है। यह वास्तव में इतना अच्छा किया गया है कि ऐसे समय होते हैं जब विचआई ऐसा लगता है जैसे एक रीमास्टर्ड शीर्षक खेलना पसंद है वंडर बॉय: द ड्रैगन ट्रैप. इसका बहुत कुछ इस तथ्य से संबंधित है कि विचआईका मूल डिजाइन वास्तव में पुराने स्कूल का लगता है, जबकि इसके ट्रैपिंग अधिक आधुनिक खेल की तरह सुविधाजनक और तेज हैं।
जब मै कहूँ विचआई पुराने स्कूल लगता है, मैं वास्तव में इसका मतलब है। यह गेम तेजी से चुनौतीपूर्ण स्तरों के माध्यम से आपकी आंख को स्थानांतरित करने के लिए स्वाइप करने के बारे में है। बात करने के लिए कोई प्रगति, उन्नयन या अनलॉक नहीं है। गेमप्ले केवल इसमें बदलता है कि स्तर अलग-अलग चुनौतियां पेश करते हैं। जिस तरह से आप उन्हें हल करते हैं वह लगातार बना रहता है: बिना मरने के बाहर निकलने के लिए आंख उड़ो।
धुंधली दृष्टि
ऐसे समय होते हैं जहाँ विचआई अंतरिक्ष के माध्यम से स्वतंत्र रूप से उड़ने वाली आंख के लिए चतुर और मजेदार चुनौतियां बनाता है। कई बार, हालांकि, खेल आपके आंदोलन की स्वतंत्रता के लिए या तो खत्म हो जाता है या कम हो जाता है। शुरुआती स्तरों में, आप अपना अधिकांश समय केवल एक्शन पर सरकते हुए बिता सकते हैं और सेकंडों में एक स्तर पूरा कर सकते हैं। इसे बाद के स्तरों में रोकने के लिए, विचआई वास्तव में करीब-करीब दुश्मन मुठभेड़ों का निर्माण करता है जिसके लिए बहुत सारे त्वरित प्रतिक्रिया और इसे जीवित करने के लिए तंग समय की आवश्यकता होती है।
इस तरह की चुनौती निश्चित रूप से ध्यान में रखते हुए है विचआईपुराने स्कूल का माहौल है, लेकिन यह पूरी तरह से काम नहीं करता है। इसका एक कारण यह है कि चुनौती चरणों के बीच इतनी बेतहाशा भिन्न हो सकती है, लेकिन विचआईके नियंत्रण किसी भी चीज़ की तुलना में इसके पूर्ववत होने से अधिक हैं। स्वाइप-टू-मूव नियंत्रण एक सुपर स्मार्ट और सरल नियंत्रण योजना की तरह ध्वनि करता है, लेकिन आंख को ठीक उसी दिशा में ले जाना बहुत कठिन है जिस दिशा में आप सोचते हैं कि आप स्वाइप करते हैं। जैसे-जैसे खेल में चीजें कठिन और कठिन होती जाती हैं, नियंत्रण एक बड़ी और बड़ी बाधा बन जाते हैं जो आपको स्तरों को आपकी तुलना में कई बार फिर से खेलने के लिए मजबूर करता है।
तल – रेखा
जब आप खिलाड़ियों को किसी ऐसी वस्तु के नियंत्रण में रखते हैं जो किसी भी दिशा में स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ सकती है, तो संतोषजनक ट्रैवर्सल चुनौतियों का निर्माण करना वास्तव में मुश्किल है। मेरे मन में बहुत सम्मान है विचआई इस विशाल डिजाइन समस्या को लेने के लिए, विशेष रूप से ऐसे समय होते हैं जब खेल वास्तव में ऐसा महसूस करता है कि यह सम्मोहक समाधान प्रदान करता है। दुर्भाग्य से, ये क्षण एक असमान अनुभव में फैले हुए हैं जिसे नियंत्रित करना कठिन है।