क्लासिक पॉइंट-एंड-क्लिक एडवेंचर गेम्स के प्रशंसकों को वाडजेट आई गेम्स के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए, एक विकास स्टूडियो जो पिछले दस वर्षों से पारंपरिक शैली के साहसिक खेलों को बाहर कर रहा है। पिछले साल, वाडजेट आई ने अपने पुराने शीर्षकों में से एक को चित्रित किया-primordia-मोबाइल के लिए, लेकिन अब अपने नवीनतम गेम के साथ ऐप स्टोर पर कब्जा कर लिया है, शार्डलाइट. पसंद करना primordia, यह अत्यंत पारंपरिक यांत्रिकी के साथ एक डायस्टोपियन रोमप है। भिन्न primordia हालांकि, शार्डलाइट एक तरह की कमजोर कहानी बताते हुए उत्पादन मूल्य विभाग में चीजों को उभारता है।
हरा होना आसान नहीं है
की दुनिया में शार्डलाइट, एक बमबारी ने अधिकांश सभ्यता को नष्ट कर दिया है और इसे एक भ्रष्ट और फेसलेस कुलीनतंत्र और ग्रीन लंग के नाम से जाना जाने वाला एक भयानक रोग से बदल दिया है। बीमारी का एकमात्र ज्ञात उपचार एक अस्थायी टीका है जो बीमारी को अस्थायी रूप से दूर रखता है। जो इसे वहन कर सकते हैं वे भुगतान करते हैं, जबकि जो नहीं कर सकते हैं उन्हें एक प्राप्त करने का मौका जीतने के लिए “लॉटरी जॉब्स” लेना चाहिए। आप एमी वेलार्ड के रूप में खेल खेलते हैं, एक गरीब मेहतर जो खेल के उद्घाटन पर खुद को “लॉटरी जॉब” पर पाता है।
इस नौकरी से, चीजें तेजी से एक साहसिक कार्य में बदल जाती हैं, जिसमें जासूसी, धार्मिक पंथ और राजनीतिक संघर्ष शामिल हैं, जिनमें से अधिकांश को एमी के साथ ले जाया जाता है क्योंकि आप उसे वातावरण के बीच ले जाते हैं, लोगों से बात करते हैं, और पहेली को हल करने के लिए वस्तुओं को जोड़ते हैं। जब मैं कहता हूं कि वाडजेट आई पारंपरिक शैली में खेल बनाती है, तो मेरा मतलब है। इसमें एक भी पहेली नहीं है शार्डलाइट जो आइटम संयोजन, पात्रों के लिए आइटम लाने, या घटनाओं को ट्रिगर करने और कहानी को आगे बढ़ाने के लिए पर्यावरणीय संकेतों का उपयोग करने जैसे आजमाए हुए और सच्चे फ़ार्मुलों से भटका हुआ है।
बिखरी हुई कहानी
गेमप्ले के रूप में पारंपरिक के रूप में शार्डलाइट है, इसकी कहानी थोड़ी कम अपेक्षित है, हालांकि यह बिल्कुल अच्छी बात नहीं है। यद्यपि शार्डलाइट एक समृद्ध दुनिया बनाता है और कुछ पात्रों को गहराई के साथ, खेल के कथानक में ट्विस्ट और टर्न को थोड़ा बेहतर बनाया जा सकता था।
विशेष रूप से, शार्डलाइटका पिछला आधा भाग इतनी ख़तरनाक गति से चलता है कि कथानक मुड़ जाता है और भुगतान बहुत खोखला हो जाता है और अनर्जित महसूस होता है। इस बैक हाफ में पहेलियाँ भी इतनी सरल हैं कि अगली कहानी बीट पर जाने में कुछ मामलों में सेकंड लगते हैं, जो चीजों को बढ़ा देता है।
पुराने के साथ बाहर निकलें, नये के साथ अंदर आएं
अजीब कहानी कहने के बावजूद शार्डलाइटमैंने खेल की दुनिया में रहने का आनंद लिया, कुछ बेहतरीन आवाज अभिनय और उचित वायुमंडलीय साउंडट्रैक के लिए धन्यवाद। शार्डलाइट पात्रों के बात करते समय चरित्र चित्रण भी प्रदर्शित करता है, जो कुछ गैर-मौखिक व्यक्तित्व को स्क्रीन पर पिक्सलेटेड लोगों तक लाने के लिए एक लंबा रास्ता तय करता है।
ये छोटे-छोटे स्पर्श जितने महान हैं, मेरी इच्छा है कि शार्डलाइट उन सुविधाओं के साथ मोबाइल पर छलांग लगाई जो उन लोगों के लिए अधिक अनुकूल हैं जो गेम को ऑन-द-गो खेलना चाहते हैं। विशेष रूप से सेव सिस्टम वास्तव में पुरातन और गैर-मोबाइल के अनुकूल लगता है। हालांकि इसमें ऑटो-सेव सिस्टम है, लेकिन यह विशेष रूप से विश्वसनीय नहीं है। जब आप इस तथ्य को जोड़ते हैं कि जब आप खेल को स्थगित करते हैं तो खेल नियमित रूप से मेनू में रीबूट हो जाता है, तो अपने आप को उस स्थिति में रखना बेहद आसान होता है जहां आपको खेल के अनुभागों को फिर से खेलना होता है। ये समस्याएँ Wadjet Eye के अन्य शीर्षकों में बनी रहती हैं, लेकिन वे प्रत्येक नई रिलीज़ के साथ अधिक से अधिक ध्यान देने योग्य और परेशान करने वाली महसूस करती हैं।
तल – रेखा
शार्डलाइट एक ठोस साहसिक खेल है जो इसके अंत में कुछ कहानी और पहेली तत्वों को जोड़ता है। एक बंदरगाह के रूप में, यह थोड़ा और मोबाइल-अनुकूल बनाने पर भी कुछ काम कर सकता है। कुल मिलाकर, यह Wadjet Eye की सबसे मजबूत रिलीज़ में से एक नहीं है, लेकिन जहाँ तक पारंपरिक पॉइंट-एंड-क्लिक एडवेंचर गेम्स की बात है तो यह अभी भी सुखद है।