पोकीमोन जब कोई मोबाइल गेम के बारे में बात करता है तो मैं हमेशा सबसे पहले सोचता हूं। यह हैंडहेल्ड कंसोल के लिए पहली स्मैश हिट्स में से एक थी, और आज भी बेहद लोकप्रिय बनी हुई है। इसी ने मुझे आकर्षित किया पोकेमॉन शफलए पोकीमोन-थीम्ड पज़ल गेम, जब यह ऐप स्टोर पर दिखाई दिया। दुर्भाग्य से हालांकि, यह एक खराब एहसास वाले मैच-तीन गेम से कहीं ज्यादा नहीं है जो वास्तव में की भावना को पकड़ नहीं पाता है पोकीमोन बहुत अच्छा – अगर बिल्कुल।
में पोकेमॉन शफल, खिलाड़ी कॉम्बो बनाने और जंगली पोकेमॉन दुश्मनों को नुकसान पहुंचाने के लिए तीन या अधिक प्राणियों के सिर का मिलान करके पोकेमॉन को पकड़ने के अवसर के लिए लड़ाई करते हैं। जैसे-जैसे खिलाड़ी अधिक राक्षसों को पकड़ते हैं, वे यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी टीम को अनुकूलित कर सकते हैं कि वे “सुपर प्रभावी” हमलों के लिए उचित मौलिक क्षति का सामना कर रहे हैं।
किसी भी स्तर पर खिलाड़ियों को जीतने की स्थिति दी जाती है, जो आम तौर पर चलने की सीमा होती है, हालांकि विशेषज्ञ मोड जैसे विशेष मोड में समय सीमा प्राथमिक चुनौती बन जाती है। यदि वे जीत की शर्तों को पार करते हैं, तो उन्हें पोकेमॉन पर कब्जा करने का मौका मिलता है। कब्जा करने की सफलता दर काफी हद तक इस बात पर निर्भर करती है कि खिलाड़ी ने पोकेमॉन को कितनी जल्दी एक निर्धारित लक्ष्य से आगे बढ़ाया है: उदाहरण के लिए, यदि वे जल्दी से जीत जाते हैं तो कब्जा करने का मौका अधिक होता है। यदि कोई कैप्चर विफल हो जाता है, तो खिलाड़ी या तो अपने अवसरों को बढ़ाने के लिए मास्टर बॉल खरीद सकते हैं, स्तर को फिर से चला सकते हैं, या अन्यथा अगले पर जा सकते हैं।
हालांकि यह संरचना पूरी तरह कार्यात्मक है, यह आदर्श नहीं है – विशेष रूप से क्योंकि यह वास्तव में की भावना को पकड़ नहीं पाती है पोकीमोन. वास्तव में, पोकेमॉन चेहरों और दुश्मनों की उपस्थिति से परे, खेल का बहुत कम हिस्सा ऐसा लगता है पोकीमोन बिल्कुल भी। कोई प्रशिक्षक नहीं है, कोई प्रतिष्ठित संगीत नहीं है, कोई परिचित वातावरण नहीं है, आदि। हालांकि यह जरूरी नहीं कि बचत करेगा पोकेमॉन शफलयह इसे एक उचित की तरह अधिक महसूस करा सकता हैपोकीमोन खेल।
वास्तव में हालांकि, वास्तविक समस्या पोकेमॉन शफलइसकी फ्री-टू-प्ले संरचना है। एक सहनशक्ति प्रणाली के साथ, विज्ञापनों पर मुद्रा खर्च करने के लिए बहुत सी चीजें, और डेटा कनेक्शन की निरंतर आवश्यकता के साथ, यह अनिवार्य रूप से हर फ्री-टू-प्ले रणनीति का उपयोग कर रहा है जो एक ऐसे गेम में है जो पहले से ही बहुत बेकार महसूस करता है।
पोकेमॉन शफल वास्तव में नहीं है पोकीमोन खेल बिल्कुल। अगर किसी ने कला को किसी और चीज़ से बदल दिया, और उन्होंने केवल यही बदलाव किया, तो इसका फ्रैंचाइज़ी से कोई लेना-देना नहीं होगा। इसे फ्री-टू-प्ले शीनिगन्स की पूरी मेजबानी में जोड़ें और हमारे पास एक ऐसा गेम बचा है जो विशेष रूप से विशेष या महान नहीं है।