प्लेनेस्केप: पीड़ा उन खेलों में से एक है जो वास्तव में एक पंथ क्लासिक की तरह लगता है। रिलीज होने पर यह एक जबरदस्त सफल खेल नहीं था, लेकिन इसके प्रशंसकों का कहना है कि यह एक अद्भुत खेल है जिसमें एक कहानी है जो आज तक बेजोड़ है। अब जबकि यह मोबाइल रूप में उपलब्ध है, यह देखने के लिए पहले से कहीं अधिक आसान है कि सभी उपद्रव क्या हैं, और मुझे केवल यह कहना चाहिए, यह बिल्कुल सुंदर नहीं है। प्लेनेस्केप: पीड़ा वास्तव में एक आकर्षक खेल है, लेकिन यह ऐसा नहीं है जो विशेष रूप से अच्छी तरह से वृद्ध हो गया है।
एक घातक दुनिया
प्लेनेस्केप: पीड़ा पुराने इन्फिनिटी इंजन गेम की शैली में एक रोल-प्लेइंग गेम (आरपीजी) है जैसे बलदुर का द्वार. यह एक आइसोमेट्रिक परिप्रेक्ष्य से खेला जाता है जहां आप अपने चरित्र को एक पर्यावरण के चारों ओर ले जाने, लोगों से बात करने, युद्ध शुरू करने आदि के लिए टैप करते हैं। यह चरित्र जिसे आप नियंत्रित करते हैं उसे केवल “द नेमलेस वन” के रूप में जाना जाता है, जो अनुमान लगाए जाने के बाद खुद को जागता पाता है मृत और भस्म करने के लिए मुर्दाघर में फेंक दिया।
एक बार जागने के बाद, आप मोर्टे नामक एक तैरती हुई खोपड़ी के साथ तेजी से दोस्त बनाते हैं और आप दोनों अपने रहस्यमय अतीत की तलाश में निकल जाते हैं। यह आपको प्लेनस्केप ब्रह्मांड में सिगिल और अन्य स्थानों के माध्यम से एक साहसिक कार्य पर ले जाता है कालकोठरी और सपक्ष सर्पजो मुख्य रूप से एक सुंदर विचित्र और असली दुनिया होने के कारण अधिक सामान्य फंतासी सेटिंग्स से बाहर खड़ा है जहां अस्तित्व के विभिन्न विमान आपस में जुड़ते हैं।
अपनी तलवार म्यान
अधिकांश अन्य आरपीजी के विपरीत, प्लानस्केप: पीड़ा मुख्य रूप से युद्ध के बजाय चरित्र संपर्क पर केंद्रित है। निश्चित रूप से खेल के कुछ ऐसे स्थान हैं जहां आप कुछ अच्छे, पुराने जमाने के कालकोठरी-रेंगने का काम करते हैं, लेकिन अधिकांश यातनाकी खोज अन्य पात्रों के साथ बातचीत करते समय आपके द्वारा लिए गए संवाद निर्णयों के इर्द-गिर्द घूमती है।
यह भी उल्लेखनीय है कि यातना इसमें अविश्वसनीय मात्रा में लेखन है। संपूर्ण खोज पंक्तियाँ कुछ जातियों या विशिष्ट पात्रों के साथ घटित कहानियों के इतिहास के बारे में अधिक जानने के इर्द-गिर्द घूम सकती हैं, और खेल के लेखक किसी भी सामग्री पर प्रकाश डालने की प्रवृत्ति नहीं रखते हैं। वास्तव में, वे अलग-अलग बोलियों, दृष्टिकोणों और दृष्टिकोणों के साथ लिखते हैं, जो पात्रों के कलाकारों को वास्तव में विविध महसूस कराते हैं। सभी नहीं यातनाका लेखन विशेष रूप से उत्कृष्ट है, लेकिन फिर भी इसकी विशाल मात्रा वास्तव में अद्भुत और प्रशंसनीय है।
अमरता के साथ परेशानी
स्वीकार करना और सराहना करना बहुत आसान है यातनाअपरंपरागत डिजाइन है। डंगऑन और ड्रेगन गेम बनाने का विचार जिसमें कल्पित बौने या भारी मात्रा में युद्ध की सुविधा नहीं है, आज के मानकों के अनुसार भी एक बहुत ही जोखिम भरा काम है। उस ने कहा, हालांकि, मैंने खुद को खेलते रहने के लिए लड़ते हुए पाया यातना इसकी पुरातन दृश्यों और डिजाइन तत्वों के कारण।
यातनाकी प्रारंभिक रिलीज़ 1999 में वापस आ गई थी, और यह निश्चित रूप से वैसा ही दिखता और महसूस होता है। खेल का 2डी वातावरण बेहद भूरा है, इसके ऊपर चेतन करने वाले पात्र काफी धुंधले हैं। इसके शीर्ष पर, खेल का इंटरफ़ेस वास्तव में बोझिल है, खासकर जब बातचीत के माध्यम से प्रगति करने, अपनी सूची का प्रबंधन करने और दुश्मनों को युद्ध के लिए लक्षित करने की बात आती है। जब ये चीजें लगातार आपके रास्ते में आ रही हैं, तो इसकी सराहना करना वाकई मुश्किल हो जाता है यातनाके चमकीले धब्बे।
तल – रेखा
के शुरुआती पलों में भी प्लेनेस्केप: पीड़ा, यह देखना आसान है कि यह एक महत्वपूर्ण खेल है। सिर्फ इसलिए कि यह महत्वपूर्ण है, इसका मतलब यह नहीं है कि रिलीज होने के बाद से 18 वर्षों में इसने अच्छा प्रदर्शन किया है। जब तक आपके पास पुराने गेम डिज़ाइन के लिए उच्च सहनशीलता नहीं है या इन्फिनिटी इंजन आरपीजी के लिए कुछ गहरी उदासीनता नहीं है, मुझे यकीन नहीं है कि आपके पास एक अच्छा समय होगा यातनालेकिन आप अभी भी आनंद ले सकते हैं कि यह कितना अनोखा खेल है।