सभी FMV खेलों में से वेल्स इंटरएक्टिव ने iOS में लाया है, रात की किताब सबसे सफल में से एक है। यह चीजों को फिल्म की लंबाई में खींचने की कोशिश नहीं करता है, और यह पारंपरिक वीडियो गेम की तरह बहुत अधिक संचालित करने की कोशिश नहीं करता है। यह एक चतुर डरावनी आधार, पात्रों की तंग कलाकारों, और कुछ प्रभावी अभिनय का उपयोग करके अंतर को सही ढंग से फैलाता है जो पूरी चीज को एक साफ, एकजुट पूरे में जोड़ता है।
शापित कंप्यूटर
रात की किताब लोरालिन की कहानी बताती है, जो एक युवा महिला है जो एक ऑनलाइन दुभाषिया के रूप में रात की पाली में काम करती है। उसके पेशे की स्क्रीन-आधारित प्रकृति को देखते हुए, खेल पूरी तरह से वर्चुअल स्पेस के लेंस के माध्यम से सामने आता है। आप लॉरालिन के कार्यों को उसके कंप्यूटर पर स्थापित सुरक्षा कैमरा फ़ुटेज के माध्यम से देखते हैं और उसके सभी वर्चुअल कॉल्स को ऐसे देखते हैं जैसे कि आप उसके साथ उसकी स्क्रीन को देख रहे हों।
उस रात रात की किताब होता है, लोरालिन अपने घर में एक शिफ्ट में काम कर रही है, जबकि अपने आने वाले पिता की देखभाल कर रही है, जो कुछ मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहा है। कहने की जरूरत नहीं है कि यह लोरालिन के लिए व्याख्या करने की एक शांत रात नहीं है, क्योंकि एक डरावना रहस्य तब सामने आता है जब उसका एक कॉल करने वाला एक रहस्यमय भाषा में लिखी गई एक पुरानी किताब को पढ़ने का फैसला करता है।
डिजिटल निर्णय लेना
एक FMV गेम के रूप में, रात की किताब अनिवार्य रूप से वीडियो क्लिप की एक श्रृंखला है जिसे आप क्रम में देखते हैं, बिल्कुल मूवी या टीवी शो की तरह। हालांकि, खेल के कुछ हिस्सों में, आपको लोरालिन के लिए निर्णय लेने का अवसर दिया जाता है। इनमें से कुछ विकल्प अपेक्षाकृत तुच्छ लग सकते हैं, जैसे कि मार्केटिंग वीडियो में एक पंक्ति की व्याख्या करने का सबसे अच्छा तरीका, लेकिन अन्य मूल रूप से कहानी के पाठ्यक्रम को बदल देते हैं, लोरालिन किसके साथ बातचीत करता है, और वे लोग कैसे बदले में लोरालिन के साथ व्यवहार करते हैं।
मस्ती का एक बड़ा हिस्सा रात की किताब इन निर्णयों के परिणामों को देख रहा है, और सभी विभिन्न संभावनाओं का पता लगाने के लिए आपको कहानी में वापस गोता लगाने का आनंद लेने के लिए गेम की स्थापना की गई है। इस कार्य को करने में एक प्रमुख कारक है रात की किताबकी कुल लंबाई। यह एक बैठक में खेल के एक नाटक को समाप्त करने के लिए प्रबंधनीय (हालांकि तुच्छ नहीं) है, और खेल को फिर से चलाने से आप शाखाओं के रास्ते खोजने और विभिन्न अंत तक अधिक तेज़ी से पहुंचने के लिए अंतरालीय दृश्यों को छोड़ सकते हैं। हर अंतिम दृश्य के बाद, रात की किताब प्रत्येक अंत तक पहुँचने की दिशा में आपकी प्रगति के आँकड़े भी रखता है, जितने दृश्यों को आपने अनलॉक करने के लिए छोड़ा है, और भी बहुत कुछ।
यकीनन डरावना
मैं के रिप्ले में आशा करने के लिए कम उत्साहित होता रात की किताब क्या यह खेल के समग्र निष्पादन के लिए नहीं था। प्रदर्शन से लेकर दृश्य प्रभावों तक, और यहां तक कि वर्णनात्मक औचित्य तक, जो विशिष्ट दृश्यों या कैमरा कोणों को प्रस्तुत करने के लिए उपयोग करता है, लगभग सब कुछ एक साथ इस तरह से काम करता है कि अधिकांश एफएमवी गेम आमतौर पर नहीं होते हैं। गेम प्लॉट-वार को उजागर नहीं करता है, न ही कोई भी प्रदर्शन कभी भी बहुत ही आकर्षक के रूप में सामने आता है, जिससे यह मोबाइल पर एक ताज़ा प्रभावी हॉरर अनुभव बन जाता है।
स्क्रीन-आधारित इंटरैक्शन के माध्यम से इसकी पूरी कहानी बताने का निर्णय महत्वपूर्ण है रात की किताबकी सफलता, क्योंकि यह विसर्जन में मदद करती है और आपको अविश्वास के निलंबन को बनाए रखने के लिए बहुत सारी छूट प्रदान करती है जब एक या दो पंक्ति को रुके हुए तरीके से दिया जाता है। जैसा कि मैंने उनकी पिछली रिलीज़ की अपनी समीक्षा में भी उल्लेख किया है, पांच तिथियां, वीडियो कॉल स्वाभाविक रूप से अजीब हैं। इस तरह के डिजाइन निर्णय (और जो कुछ अधिक परिष्कृत अभिनय/निर्देशन प्रतीत होता है), संकेत हैं कि वेल्स इंटरएक्टिव ने कुख्यात रूप से एक मुश्किल शिल्प में महारत हासिल करने में काफी प्रगति की है।
तल – रेखा
रात की किताबकी तंग कहानी और मज़बूती से खौफनाक लहजे ने एक ही बैठक में कई नाटकों के लिए मेरा ध्यान खींचा। एक गेम के लिए ऐसा करना दुर्लभ है, एक एफएमवी गेम बहुत कम। यदि आप गेम को मुफ्त में लेते हैं और यह पसंद करते हैं कि यह कैसे शुरू होता है, तो मैं आपको पूरी तरह से अनुशंसा करता हूं कि आप इसे अपने लिए अनुभव करने के लिए पूरे गेम को अनलॉक करने के लिए भुगतान करें।