मैं उस विचार प्रक्रिया की कल्पना नहीं कर सकता जिसके कारण आइरिस और जायंट एक डेक-आधारित रॉगुलाइट कालकोठरी-क्रॉलर होने के नाते जहां एक लड़की सचमुच अपने भीतर के राक्षसों से लड़ती है। मुझे खुशी है कि हालांकि इस तरह के खेल हैं; वे जो प्रस्तुति में जोखिम लेते हैं और जो अन्यथा एक और डीएनडी हो सकता है उसे बदलने के लिए स्वर लेते हैं और इसे पहचान और भावनात्मक वजन की वास्तविक भावना देते हैं। उम्मीद है कि कुछ डेवलपर्स इससे कुछ संकेत लेंगे आइरिस और जायंटक्योंकि यह मौलिकता और पुन: खेलने की क्षमता के साथ एक शानदार छोटा खेल है।
मुसीबतों की कतार
अगर आपने खेला है शिखर को मार डालो, आइरिस और जायंटका गेमप्ले काफी जाना-पहचाना लग सकता है। यह एक ऐसा खेल है जहां आप दुश्मनों के माध्यम से हथियारों और क्षमताओं से भरे ताश के पत्तों के एक सतत विकसित डेक का उपयोग करके अपना रास्ता बनाते हैं, सभी बिना मरने के जितना संभव हो सके अपना रास्ता बनाने के प्रयास में। रास्ते में आप विशेष खजाने की खोज करेंगे, नई क्षमताओं को अनलॉक करेंगे, और शक्तिशाली बॉस दुश्मनों से लड़ेंगे।
आइरिस और जायंट हालांकि, एक साधारण क्लोन या व्युत्पन्न अनुभव से कहीं अधिक है। खेल की अपनी शैली और संरचना है जिसमें लड़ाई के लिए लेन-आधारित दृष्टिकोण, स्तर की प्रगति को मिलाने के लिए गुप्त रास्ते और डेक प्रबंधन और चरित्र क्षमताओं को अनलॉक करने के लिए अद्वितीय तरीके शामिल हैं। यह सब खत्म करने के लिए, आइरिस और जायंट अपने भीतर के राक्षसों को मारने के मुकाबलों के बीच अपने नामांकित नायक के बारे में एक उदास कथा का खुलासा करता है।
होशपूर्वक अनुकूलित
खेल के दंभ के अलावा, आइरिस और जायंट अपने पूरे डिजाइन में एक निरंतर बेचैनी पैदा करके बाहर खड़ा है। किसी भी स्तर पर, आप नहीं जानते कि आपकी पूरी रणनीति को चकनाचूर करने के लिए कौन से दुश्मन एक गली के पीछे दुबके हो सकते हैं। आप इस बारे में भी अनिश्चित हैं कि दौड़ के दौरान आपको जो मिलता है उसके आधार पर आपके डेक को कैसे बदलना पड़ सकता है। आप उन कार्डों पर भरोसा करने की कोशिश कर सकते हैं जिन्हें आपने पहले ही अपने भंडार में जोड़ा है, लेकिन यह आपको केवल इतना ही मिलेगा। अन्य डेक-बिल्डिंग खेलों के विपरीत, आइरिस और जायंट आपको अपने डेक में जोड़े गए कार्ड रखने की अनुमति नहीं देता है।
डिजाइन इस तरह से छूता है आइरिस और जायंट कार्ड-आधारित रॉगुलाइट्स के लगातार बढ़ते समुद्र में किसी भी अन्य अनुभव के विपरीत महसूस करें। यह आपको किसी विशिष्ट रणनीति पर भरोसा करने या अनुभव के माध्यम से आगे बढ़ने के लिए निर्माण करने से भी रोकता है। आपके लिए किसी भी आजमाए हुए फॉर्मूले पर भरोसा करने के लिए अभी बहुत सारे इंटरलॉकिंग सिस्टम हैं। यह कई बार निराशाजनक महसूस कर सकता है, लेकिन आइरिस और जायंट इस तरह से ट्यून किया हुआ महसूस करता है कि आपको किसी भी रन पर शालीनता से दूर जाने के लिए पूरी तरह से अनुकूलित डेक को थ्योरीक्राफ्ट करने की आवश्यकता नहीं है।
मिश्रित भावनाओं
जब आप पहली बार खेलना शुरू करते हैं आइरिस और जायंट, आपको आश्चर्य हो सकता है कि मैं जिस विविधता और गहराई के बारे में बात कर रहा हूं वह कहां है। ऐसा इसलिए है क्योंकि गेम अनलॉक की एक श्रृंखला के माध्यम से पेश की जाने वाली हर चीज को अनलॉक करता है जिसे फिर नए रन पर ले जाया जा सकता है या मिश्रित और मिलान किया जा सकता है ताकि मूल अनुभव पर विभिन्न बदलाव हो सकें। चीजों को अनलॉक करना शुरू करने में ज्यादा समय नहीं लगता है और वे एक स्थिर क्लिप पर आते रहते हैं, भले ही आप अपनी रन लेंथ में सार्थक प्रगति करना जारी रखने के लिए संघर्ष करते हों।
ये अनलॉक में बहुत अधिक पुन: चलाने योग्यता जोड़ते हैं आइरिस और जायंट और सुनिश्चित करें कि खेलते समय आपके लिए हमेशा कुछ न कुछ लक्ष्य होता है, भले ही एक पूर्ण रन पूरा करना पहुंच से बहुत दूर लगता हो। यह भी अच्छा है कि ये अनलॉक गेम को हराने के लिए महत्वपूर्ण नहीं हैं, हालांकि वे कुछ रणनीतियों को अधिक व्यवहार्य बना सकते हैं या अन्यथा गेम को पूरी तरह से आसान बना सकते हैं।
तल – रेखा
आइरिस और जायंट नरम दृश्यों और कहानी कहने के साथ कठिन मुकाबला रणनीति का एक आकर्षक मिश्रण है जो सिस्टम के एक कभी-स्थानांतरित ढेर के शीर्ष पर ढेर हो गया है। कभी-कभी यह संयोजन नाजुक और अस्पष्ट महसूस कर सकता है, लेकिन अधिकतर यह एक संतोषजनक रणनीति अनुभव प्रदान करता है जो समान भागों को रहस्यमय और जानने योग्य लगता है। डेक-बिल्डिंग खेलों की अधिक भीड़-भाड़ वाली जगह में, अधिक खेलों को पसंद करने की आवश्यकता है आइरिस और जायंट अगर वे बाहर खड़े होना चाहते हैं जैसे यह करता है।