खेलने के लिए सबसे निराशाजनक प्रकार के खेलों में से एक पहचान का संकट है। एक अद्वितीय सौंदर्य के साथ एक पर्यावरण पहेली खेल प्रतीत होता है, करार एक प्रेम कहानी भी है, और यह खिलाड़ी एजेंसी के बारे में भी है, और यह रचनाकारों और उनके काम के बारे में विचारों के साथ फ़्लर्ट करती है। हालांकि खेल के माध्यम से इनमें से एक या सभी विचारों की जांच करने में विशेष रूप से कुछ भी गलत नहीं है, करार ऐसा करने के लिए बुरी तरह से सुसज्जित नहीं है।
चित्रित पहेली
करार स्याही की एक विशेष बूंद की तलाश में खींचे गए पात्रों के बारे में कुछ हद तक मेटा गेम है। यह सिर्फ खेल के ब्रशस्ट्रोक सौंदर्य को सही ठहराने के लिए एक दंभ नहीं है। प्रत्येक स्तर पहेली यांत्रिकी के इर्द-गिर्द घूमता है जिसमें आप एक विशेष स्याही ब्रश के साथ पर्यावरण के तत्वों को बदलते और बदलते हैं ताकि आप आगे बढ़ सकें। रास्ते में, एक अन्यथा अदृश्य कलाकार के हाथ कभी-कभी एक उपस्थिति बनाते हैं, जो कभी-कभी पर्यावरण को भी बदल देते हैं, या खेल की दुनिया या कहानी में क्या हो रहा है, इस पर कुछ प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए काम करते हैं।
अधिकांश पहेलियाँ करार किसी प्रकार की ट्रैवर्सल पहेली हैं। आपके चरित्र को अपने साथी के लिए एक रास्ता खोजने की जरूरत है, लेकिन रास्ता एक विशाल खाई, एक बंद दरवाजे, आदि द्वारा अवरुद्ध है। स्विच, चलने योग्य ब्लॉक, रैंप, गेंद, और बहुत कुछ का उपयोग करके, आप आगे के रास्ते को एक साथ जोड़ सकते हैं। यह सब आपके चरित्र को स्थानांतरित करने के लिए टैप करने या दुनिया में किसी भी चलने योग्य वस्तुओं पर टैप करने और उन्हें पुनर्व्यवस्थित करने के लिए खींचने के माध्यम से पर्याप्त रूप से किया जाता है।
लाइनों के अंदर रहें
के बेहतरीन पल करार वे चुनौतियाँ हैं जो आपको किसी प्रकार के रूब गोल्डबर्ग जैसे समाधान के निर्माण के लिए पहेली में पर्याप्त गतिशील टुकड़े देती हैं या प्रयोग करने की कुछ स्वतंत्रता प्रदान करती हैं। हालाँकि, यह पूरे खेल में लगभग आधा दर्जन बार ही होता है। बाकी समय, पहेलियाँ बेहद सीधी होती हैं (जब वे दर्द से भरी नहीं होती हैं)।
मामले को बदतर बनाने के लिए, करार पहेलियों के बीच हर खुली जगह में अपनी कहानी को जाम कर देता है, जो ज्यादातर “भावनात्मक” इंडी गेम कथा ट्रॉप्स की एक भयावह गड़बड़ी है। प्यार, हानि, विश्वासघात, और – निश्चित रूप से – “इस बुरे काम को देखो जो तुमने किया था! आपको इसके बारे में बुरा महसूस करना चाहिए!” किसी भी प्रकार के वजन, पसंद, या नोटिस के बिना इसके साथ जाने के लिए।
किनारे करना
यदि आप के माध्यम से खेलने के लिए प्रतिबद्ध हैं करार, आप बहुत लंबी यात्रा में नहीं हैं। हालांकि यह शायद अच्छी बात है। इसके बेहतरीन बिट्स आपको गेम के पज़ल प्रारूप से लगभग वह सब कुछ प्रदान करते हैं जो आप चाहते हैं, इसलिए यह एक बचत अनुग्रह है करार कुछ नाटक सत्रों से अधिक में नहीं फैलता है।
जहां तक उन अच्छे पलों की बात है, मुझे यकीन नहीं है कि वे खरीद मूल्य को सही ठहराते हैं। खेल को पूरा करने पर, आप उन्हें फिर से चलाने के लिए अध्यायों में वापस जा सकते हैं या छिपे हुए संग्रहणीय वस्तुओं का शिकार कर सकते हैं, लेकिन खेल की चुनौतियाँ इतनी खुली नहीं हैं कि उनकी फिर से जाँच करना विशेष रूप से संतोषजनक लगता है।
तल – रेखा
करारका घातक दोष बहुत अधिक थके हुए विचारों का पीछा करना है। मुझे कोशिश करने और मुझे बुरा महसूस कराने के लिए हर इंडी गूढ़ व्यक्ति की आवश्यकता नहीं है, खासकर जब ये प्रयास खेल के अच्छे हिस्सों से विचलित करने वाली भराव चुनौतियों तक फैले हुए हैं। इंकेड: ए टेल ऑफ़ लव यह एक बेहतर अनुभव होगा यदि यह अपने सभी ट्रॉपी फ्लफ को छोड़ देता है, भले ही यह शायद पहले से ही संक्षिप्त प्लेटाइम के रूप में एक तिहाई हो।