एल हिजो एक युवा लड़के के बारे में एक अच्छा – और यहां तक कि अभिनव – चुपके एक्शन गेम है जो अपनी मां को कुछ डाकुओं से लड़ने में मदद करने के प्रयास में जंगली पश्चिम के माध्यम से अपना रास्ता छीन रहा है। इसके डिजाइन के बारे में चीजें मैं अन्य स्टील्थ एक्शन गेम्स में देखना पसंद करूंगा, लेकिन मेरा समय एल हिजो तेजी से खट्टा हो गया क्योंकि खेल में समग्र रूप से एक गंभीर संचार समस्या है जिसका आनंद लेना मुश्किल हो जाता है, खासकर मोबाइल पर।
डरपोक बच्चा
एल हिजो कुछ डाकुओं से लड़ने के लिए सवार होने से पहले एक महिला को कुछ मिशनरियों की देखभाल में एक युवा लड़के को रखते हुए एक शब्दहीन कटसीन के साथ खुलता है। इस खेल में, आप उस छोटे लड़के के रूप में खेलते हैं, जो लड़ाई में अपनी माँ के साथ जाना चाहता है। एकमात्र समस्या यह है: आप एक छोटे बच्चे हैं और भिक्षु जो देख रहे हैं वे आपको आसानी से जाने से रोक सकते हैं।
लेकिन, अगर ये भिक्षु आपको नहीं ढूंढ पाते हैं या नहीं जानते कि आप छोड़ने की कोशिश भी कर रहे हैं, तो यह एक और कहानी है। छाया से चिपके रहने से, आप पता लगाने से बच सकते हैं, मठ से बच सकते हैं और अपनी माँ की तलाश में रह सकते हैं। एक बार जब आप रेगिस्तान में बाहर निकलते हैं, तो वहां और भी खतरनाक लोग और जानवर होते हैं, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप सावधानी से चुपके से जाएं और रास्ते में आपकी मदद करने के लिए कुछ गैजेट्स का इस्तेमाल करें।
मासूम जासूसी
बहुत तरीकों से, एल हिजो अपने समग्र डिजाइन के लिए स्टील्थ एक्शन गेम्स के बहुत सारे आजमाए हुए सिस्टम और मैकेनिक्स की नकल करता है। दुश्मनों के पास दृष्टि शंकु होते हैं जो आपको पता लगाने से बचने की स्पष्ट सीमाएँ देते हैं; एक प्रकाश और छाया मैकेनिक यह स्पष्ट करता है कि आप कब दिखाई दे रहे हैं और कब नहीं; और आपके द्वारा की जाने वाली कुछ क्रियाएं ध्वनि पैदा कर सकती हैं, जो नेत्रहीन रूप से विकिरण करती हैं और इसे देखने के लिए गश्त करने वाले दुश्मनों का ध्यान आकर्षित कर सकती हैं।
इनमें से कोई भी दिलचस्प बात यह है कि कैसे एल हिजो एक खेल के संदर्भ में इन उपकरणों का उपयोग करता है जो स्पष्ट रूप से लुडोनैरेटिव सद्भाव बनाए रखना चाहता है। चूंकि आप एक युवा लड़के के रूप में खेल रहे हैं, इस खेल का कोई मतलब नहीं है जहां आप अचानक से उन लोगों को मार सकते हैं या अन्यथा वश में कर सकते हैं जिन्हें आप घेर रहे हैं। आपको हर बाधा को पार करने के लिए अपनी बुद्धि और सरलता पर भरोसा करना होगा, जिसमें कभी-कभी अपने गुलेल को मारना शामिल होता है (लेकिन केवल ताले तोड़ने या विचलित करने वाले शोर करने के लिए)। कुछ अतिरिक्त उपकरण जैसे एक वफादार पक्षी जो आपको अपने परिवेश (दृष्टि शंकु सहित) का एक बेहतर दृश्य देता है और कैक्टस पराग को स्मोकस्क्रीन बनाने के लिए एक ऐसे खेल के लिए बनाते हैं जो एक खेल के मैदान के विपरीत कुछ लचीलेपन के साथ एक पहेली एक्शन गेम की तरह महसूस करता है जहां आपको बहुत सारे परीक्षण और त्रुटि के माध्यम से AI का दोहन करना होगा।
वह अच्छा था, अब बुरे और बदसूरत के लिए
चुपके चुनौतियों के आसपास छोटा टूलसेट और जानबूझकर डिजाइन एक साफ विचार है, खासकर जब एल हिजोका स्तर अंत में इन गैर-रेखीय खेल के मैदानों के रूप में होता है जिसमें एक साथ सिले विभिन्न चुपके चुनौतियों की एक स्ट्रिंग शामिल होती है। लेकिन, यह सब हर बार आनंददायक होना बंद हो जाता है एल हिजो निर्णय लेता है कि वह आपको इस बारे में नहीं बताना चाहता कि कोई भी चीज़ कैसे काम करती है या आप असफल क्यों हो रहे हैं, जो कि अधिक आवृत्ति के साथ होता है और आप इसमें आगे बढ़ते हैं।
एल हिजो स्पष्ट रूप से इस तरह से डिज़ाइन किया गया है जहां इसके सभी चुपके अनुक्रमों में बहुत विशिष्ट समाधान होते हैं, इस बिंदु तक कि कुछ को तब तक साफ़ नहीं किया जा सकता जब तक आप चरणों का सटीक सेट ठीक से नहीं करते। यह सिद्धांत रूप में ठीक है, लेकिन व्यवहार में यह उन स्थितियों की ओर ले जाता है जहां जिन वस्तुओं को आपने पहले कभी नहीं देखा है, उन्हें इस तरह से हेरफेर करने की आवश्यकता होती है जिसका आप संभवतः अनुमान लगा सकते हैं, या कुछ दुश्मनों पर लागू होने पर कुछ यांत्रिकी कैसे काम करते हैं, इसके नियम सिर्फ नहीं हैं इस विशिष्ट अनुक्रम के लिए लंबा मामला। आप इनमें से किसी पर भी उठा सकते हैं एल हिजोके समाधान अंततः, लेकिन आम तौर पर एक गाइड को देखने तक या कुछ अजीब विकल्प खोजने की कोशिश करने तक गलत चीज़ को आज़माना और विफल करना शामिल है जब तक कि कुछ समझ में न आए। जब आप इन चुपके प्रयोग अवधियों में से किसी एक के गले में हों, एल हिजोके नियंत्रण स्वयं को निराशाजनक रूप से अनुत्तरदायी और सटीक होने के रूप में भी नियंत्रित करते हैं।
इन पलों में, मैं ब्रेक लेना चाहता था एल हिजो इसलिए मैं इसकी चुनौतियों के लिए कुछ धैर्य का पुनर्निर्माण कर सकता था, लेकिन यह खेल के साथ एक और समस्या को उजागर करता है। यह कहने के बावजूद कि एक नीला कताई वर्ग चिह्न इंगित करता है कि खेल आपकी प्रगति को बचा रहा है, यह सच नहीं है। आपकी प्रगति स्तरों के बीच सहेजी जाती है, लेकिन यदि आप एक चेकपॉइंट से टकराते हैं और एक नीला वर्ग पॉप अप होता है, तो आप अपने खेल को वहां से फिर से शुरू नहीं कर सकते हैं यदि आप खेल छोड़ देते हैं और उस पर वापस आते हैं।
तल – रेखा
एल हिजो आपको इसके चुपके यांत्रिकी में महारत हासिल करने के लिए पर्याप्त उपकरण देता है, लेकिन यह मनमाने ढंग से आपकी क्षमताओं को आपसे दूर ले जाता है और आपके चरित्र को ठीक से नियंत्रित करने की आपकी क्षमता को सीमित कर देता है। ये गलत फ़ैसले हैं जो भ्रामक चेकपॉइंटिंग सिस्टम द्वारा बदतर किए गए हैं जो आपको बहुत सी प्रगति खोने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। हालांकि प्रशंसा करने के लिए कुछ चीजें हैं एल हिजोका डिज़ाइन, वास्तव में इसका अधिक आनंद लेने के लिए खेल के विरुद्ध बहुत अधिक काम करना है।