दण्डरा एक अद्वितीय आंदोलन मैकेनिक के साथ एक Metroidvania-शैली का खेल है। नए उपकरणों की खोज के लिए वातावरण में घूमने के बजाय, जो आपको खेल में और भी आगे तलाशने देता है, आप एक ऐसे चरित्र के रूप में खेलते हैं जो घूमने के लिए केवल वातावरण में नमक के पैच के बीच कूद सकता है। यह एक साफ-सुथरा विचार है, लेकिन यह डिजाइन चुनौतियों की एक श्रृंखला भी बनाता है जो अंत में निराशाजनक और परेशान करने वाले तरीकों से संबोधित होती हैं, अंततः दण्डरा एक बहुत ही नीरस अनुभव।
चारों ओर कूदो
में दण्डरा, आप उसी नाम की एक नायिका का नियंत्रण लेते हैं जो नमक की दुनिया को अराजकता में गिरने से बचाने की कोशिश कर रही है। जिस तरह से आप विभिन्न वातावरणों से कूदते हैं, नई शक्तियों की खोज और अनलॉक करते हैं, और अपने रास्ते में खड़े दुश्मनों को नीचे ले जाते हैं।
दण्डरा बिल्कुल किसी भी सामान्य Metroidvania गेम की तरह सेटअप किया गया है, जिसमें आपस में जुड़े हुए कमरों का एक बड़ा नक्शा है जो आपको समय के साथ इन कमरों में से अधिक से अधिक एक्सेस करने की अनुमति देता है। यहां केवल वास्तविक अंतर यह है कि डंडारा मेट्रोडवानियास के अधिकांश पात्रों के चलने के तरीके से आगे नहीं बढ़ता है। इस गेम में, आपका चरित्र केवल खेल भर में फैले नमक के पूर्व-निर्धारित पैच के बीच कूद सकता है, जिससे ट्रैवर्सल को अधिक विशिष्ट प्लेटफ़ॉर्मिंग मूवमेंट के बजाय वॉल जंप की एक लंबी श्रृंखला जैसा महसूस होता है।
प्लेटफार्म पहेली
आंदोलन पर प्रतिबंध सिर्फ नियंत्रण नहीं बनाते हैं दण्डरा अलग महसूस करते हैं, यह खेल के बारे में लगभग सब कुछ पूरी तरह से बदल देता है। इस खेल में दुश्मन और पहेली डिजाइन सभी इस विचार के आसपास बनाए गए हैं कि डंडारा केवल प्लेटफार्मों के बीच कूद सकता है, और यह स्पष्ट है कि बहुत सारी रचनात्मकता इन आंदोलन यांत्रिकी के आसपास अद्वितीय चुनौतियों का निर्माण करने में चली गई।
हालांकि इस सब के साथ एकमात्र समस्या यह है कि इसमें से कोई भी बहुत अच्छा नहीं लगता है। कमरों के माध्यम से जाने के लिए प्लेटफार्मों के बीच कूदना जल्दी से थकाऊ हो जाता है, और गेम आपको प्रोजेक्टाइल से अभिभूत करने की कोशिश करते हुए आपके कूदने के विकल्पों को सीमित करके अपनी अधिकांश चुनौती का निर्माण करता है। ऐसे क्षण होते हैं जहां कुछ संतोषजनक अनुभव बनाने के लिए आंदोलन और मुकाबला जेल एक साथ होता है, लेकिन अधिकांश समय, खेल दण्डरा एक काम की तरह लगता है।
दिशाहीन दंडार
यंत्रवत् संतोषजनक महसूस नहीं करने के शीर्ष पर, दण्डरा एक अत्यंत भटकाव वाला खेल भी है। दीवारों और छत पर कूदने में सक्षम होने के कारण यह जानना मुश्किल हो सकता है कि आप किस दिशा में जा रहे हैं, और यह इस तथ्य से जटिल हो जाता है कि दण्डरा खेलते समय आपके कैमरे के दृश्य को नियमित रूप से पुनर्व्यवस्थित करता है।
यह एक बड़ा मुद्दा नहीं होगा अगर दण्डरा एक नक्शा इंटरफ़ेस स्पोर्ट किया है जो आपको कार्रवाई को रोकने और अपनी बीयरिंग प्राप्त करने दे सकता है। हालांकि दुर्भाग्य से ऐसा नहीं है। दण्डराका मानचित्र इंटरफ़ेस आपको यह नहीं बताता कि आप कहां हैं और कैमरा शिफ्ट के साथ पुन: उन्मुख नहीं होता है। इसके अलावा, यह कमरे और निकास के आकार प्रदान करता है जो पूरी तरह से सटीक नहीं हैं और इसे ऊपर से ऊपर उठाने के लिए-जब आप इसे ऊपर खींचते हैं तो कार्रवाई को रोकता नहीं है। यह पाथफाइंडिंग में बनाता है दण्डरा एक खेल में अनावश्यक रूप से कठिन है जो पहले से ही इसे प्राप्त करना काफी कठिन बना देता है।
तल – रेखा
दण्डरा अद्वितीय ट्रैवर्सल यांत्रिकी के लिए अपनी महत्वाकांक्षा और प्रतिबद्धता के लिए सराहना के लायक है, लेकिन यह इसके बारे में है। ऐसे क्षण होते हैं जहां आप देख सकते हैं कि इसके सभी चलते हुए टुकड़े एक साथ कैसे फिट होने चाहिए, लेकिन वे क्षण कम और बहुत दूर हैं। बाकी का अनुभव भ्रमित करने वाला है और विशेष रूप से मज़ेदार नहीं है, इसलिए यदि आप खेलने के लिए एक नया Metroidvania ढूंढ रहे हैं, तो मैं इसकी अनुशंसा नहीं करूंगा।