बैटल चेज़र: नाइटवार एक भव्य रोल-प्लेइंग गेम (आरपीजी) है जिसने हाल ही में कंसोल से ऐप स्टोर तक छलांग लगाई है। पोर्ट का काम ही ज्यादातर ठीक है, लेकिन बैटल चेज़र एक खेल के रूप में ऐसा लगता है कि यह अपने आप में अंतर है। यह वास्तव में एक असमान अनुभव के लिए बनाता है जो केवल कभी-कभी संतुष्ट करता है।
भव्य पीस
बैटल चेज़र: नाइटवार एक बहुत ही बाई-द-नंबर आरपीजी है। आप साहसी लोगों के एक बैंड के रूप में खेलते हैं जो हवाई पोत द्वारा देश भर में घूमते हैं। खेल की शुरुआत उक्त हवाई पोत पर डाकुओं द्वारा हमला किए जाने और एक रहस्यमय भूमि में क्रैश लैंडिंग के साथ होती है। आप बाकी के खेल को अपनी पार्टी को फिर से संगठित करने में खर्च करते हैं और यह पता लगाने की कोशिश करते हैं कि आप पर पहली बार हमला क्यों किया गया।
इस सब में एक ओवरवर्ल्ड मानचित्र को भटकना और प्रक्रियात्मक रूप से उत्पन्न कालकोठरी में प्रवेश करना शामिल है, जहां आप बहुत विशिष्ट दुश्मन प्राणियों (मकड़ियों, कंकाल, आदि) के खिलाफ बारी-बारी से लड़ाई का सामना करते हैं। इसमें कुछ मूल अवधारणाएं हैं बैटल चेज़रकी युद्ध प्रणाली, लेकिन केवल एक चीज जो वास्तव में इस खेल को अलग बनाती है, वह है खेल के दृश्य। पूरे गेम में एक मोटी-लाइन वाली, कॉमिक बुक शैली है जो कुछ डेवलपर्स के समान है जो पहले गेम पर काम करते थे: डार्कसाइडर्सऔर यह वास्तव में अनुभव करता है।
संतुष्टि का पीछा करना
खेलते समय किसी भी बिंदु पर बैटल चेज़र, यह जानना कठिन है कि आपको क्या मिलने वाला है। खेल ने मुझ पर एक भयानक पहली छाप छोड़ी क्योंकि ऐसा लगा कि मेरे शुरुआती नायक पहले ही कालकोठरी में दुश्मनों को लेने के लिए बहुत कमजोर थे। मैंने थोड़ा हल्का पीस किया, जो स्पष्ट रूप से मुझे मध्यम-लेकिन-संतोषजनक चुनौती का सामना करने वाले अगले कई काल कोठरी के माध्यम से क्रूज के लिए पर्याप्त रूप से संचालित करने के लिए प्रेरित करता था। फिर, खेल मुश्किल में बढ़ गया और मुझे ऐसा लगा कि मैं फिर कभी कोई सार्थक प्रगति नहीं करने जा रहा हूं।
कठिनाई वक्र हर खेल का हिस्सा होते हैं, लेकिन जिस तरह से यह काम करता है बैटल चेज़र विशेष रूप से परेशान करने वाला है। यह अप्रत्याशित है, और यह हमेशा स्पष्ट नहीं होता है कि इसे पार करने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है। पीसना एक निश्चित बिंदु तक ही काम करता है, क्योंकि कुछ दुश्मन आपको थोड़ी देर बाद अनुभव अंक देना बंद कर देते हैं। कभी-कभी आपके समाधान के लिए आपको साइड क्वेस्ट पूरा करने की आवश्यकता होती है। दूसरों पर, आपको कुछ दुर्लभ लूट की कोशिश करने और प्राप्त करने के लिए पुराने काल कोठरी को फिर से चलाने की आवश्यकता हो सकती है। ऐसे समय भी होते हैं जब खेल चीजों को शिल्प करना चाहता है, जो आप केवल काल कोठरी के चुनिंदा वर्गों में या खेल के शहर में दुकानों को अपग्रेड करने के लिए मुद्रा को पीसकर कर सकते हैं।
इनमें से कोई भी और सभी चीजें आपको विभिन्न चुनौतियों को दूर करने के लिए शक्ति प्रदान कर सकती हैं बैटल चेज़र, लेकिन खेल वास्तव में आपको यह नहीं सिखाता है, और न ही आपके पास वास्तव में कभी भी मुख्य कहानी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इसमें से किसी को भी दरकिनार करने का विकल्प होता है। आमतौर पर आरपीजी में, इन सभी चीजों को “साइड स्टफ” के रूप में संदर्भित किया जा सकता है, लेकिन इन बैटल चेज़र, ये परिधीय प्रणालियाँ अनिवार्य रूप से अनिवार्य हैं। यह एक गहरा और समृद्ध अनुभव बना सकता है, लेकिन बैटल चेज़र वास्तव में इन बातों की इतनी परवाह नहीं करता कि वास्तव में उन्हें किसी भी सार्थक तरीके से कथा में एकीकृत किया जा सके। यह सिर्फ आपको ऐसा करने के लिए कुछ करना चाहता है, जो थकाऊ और निराशाजनक महसूस कर सकता है।
GIPHY . के माध्यम से
सबके लिए सब कुछ
मैं उलझन में था क्यों बैटल चेज़र यह वैसा ही है जब तक मैंने सीखा कि यह किकस्टार्टर गेम था। बैकर पेज को देखते हुए, गेम के स्ट्रेच लक्ष्यों में क्राफ्टिंग सिस्टम, डंगऑन मॉडिफ़ायर, टाउन अपग्रेड, और अन्य सभी थकाऊ, टैकल-ऑन मिनुतिया शामिल हैं जो गेम आपको संलग्न करने के लिए मजबूर करता है।
स्पष्ट होने के लिए, मुझे सिद्धांत रूप में इन प्रणालियों के साथ कोई समस्या नहीं है, वे इस तथ्य से परे महत्वपूर्ण महसूस करने के लिए पर्याप्त रूप से गेम में एकीकृत नहीं हैं कि आपको देर से गेम डंगऑन के लिए पर्याप्त मजबूत होने के लिए उनके साथ बातचीत करना है। व्यक्तिगत रूप से, मैं इन प्रणालियों से जुड़ी कुछ और कथा या विद्या को देखना पसंद करता, या शायद कुछ और कथा और सामान्य रूप से भी। इतना सुंदर खेल होने के लिए, की दुनिया बैटल चेज़र वास्तव में काफी नीरस है। ओवरवर्ल्ड सिर्फ एक सपाट नक्शा है, काल कोठरी सरल पहेली और यादृच्छिक मृत अंत पथ से भरे हुए हैं, और कहानी 100% भूलने योग्य है।
कंसोल गेम के मोबाइल पोर्ट के रूप में, बैटल चेज़र कमोबेश ऐप स्टोर में बदलाव को पूरा नहीं करता है। यहां स्पर्श नियंत्रण ठीक काम करता है, और कुछ अजीब कलाकृतियों के अलावा जो धुएं या पानी से गुजरते समय होता है-शिकायत करने के लिए कोई प्रदर्शन समस्या नहीं है।
तल – रेखा
बैटल चेज़र: नाइटवार एक आरपीजी की तरह लगता है जो नहीं जानता कि वह क्या बनना चाहता है। हर क्लासिक आरपीजी सिस्टम को इसमें समेटने की कोशिश में, आपको उनके बारे में बताने में समय नहीं लगता है या वे महत्वपूर्ण क्यों हो सकते हैं। यह सिर्फ आपके लिए एक डिजिटल चेकलिस्ट बनाता है जो मीलों लंबी होती है। एक आरपीजी के लिए जिसे आप लंबे समय तक चलते-फिरते खेलना चाहते हैं, यह इतनी बुरी बात नहीं हो सकती है, लेकिन यह बेहतर हो सकता है।