मुझे ऐसे खेल पसंद हैं जो खुद को समझाने या उनके स्वागत से आगे निकलने की आवश्यकता महसूस नहीं करते हैं, लेकिन मेरी अपनी सीमाएं हैं। अरोग, एक रहस्यमय मोनोक्रोमैटिक पहेली साहसिक उन सीमाओं का एक से अधिक तरीकों से परीक्षण करता है। यह कुछ भव्य दृश्य और एक प्रेतवाधित साउंडट्रैक पेश कर सकता है, लेकिन खेल समाप्त होने से पहले उनके पास मूड बनाने के लिए मुश्किल से जगह है, जिससे आप चाहते हैं।
अपने सपनों का अन्वेषण करें
अरोग एक असली अनुभव है जहां आप एक दृश्य से दूसरे दृश्य में हलकी पहेलियों को हल करते हैं। उदाहरण के लिए, एक पल में, आप एक हिंसक बारिश के तूफान से भटक रहे होंगे, उदाहरण के लिए, ऊंचे बादल वाले पर्वत की चोटी पर वेधशाला में जाने से पहले। इन दृश्यों के बीच प्रगति करने के लिए, आपको एक घूर्णन ब्लॉक पहेली को हल करना पड़ सकता है या दो बिंदुओं को जोड़ने के लिए एक रेखा के दाहिने टुकड़े को अंतराल पर खींचना पड़ सकता है।
यह बताना वाकई मुश्किल है कि इनमें से कोई भी दृश्य क्या है अरोग मतलब या वे कैसे जुड़े हुए हैं। उन सभी में कैपीबार और लोग दिखाई दे रहे हैं, लेकिन ऐसा क्यों है या वे कौन हैं, यह वास्तव में स्पष्ट रूप से कभी नहीं बताया गया है। हालांकि, कुछ सावधानी के साथ, आप खेल के अंत तक किसी प्रकार की कथा चाप को एक साथ जोड़ सकते हैं (या, आप ऐप स्टोर विवरण पढ़ सकते हैं जो कुछ और दिशा देता है कि क्या हो रहा है)।
चिह्नों का अनुसरण करें
अरोगकी सबसे बड़ी ताकत इसकी दृश्य शैली है, जो हाथ से बने स्टॉप-मोशन एनिमेशन की तरह दिखने वाले दृश्यों की रचना करती है। प्रत्येक चरित्र की रूपरेखा असमान है और प्रत्येक फ्रेम के लिए थोड़ा बदलाव करती है। यहां तक कि कुछ ठोस रंग की पृष्ठभूमि में स्ट्रोक और स्मीयर के निशान होते हैं जो एक दृश्य के दौरान ताना और मोड़ते हैं। यह रूप खेल के स्वप्न-सदृश स्वभाव को बढ़ाता है और पूरे रास्ते को देखने में आनंद की अनुभूति कराता है।
जब पहेली की बात आती है, अरोग थोड़ा ठोकर खाता है। कोई भी चीज़ जो खेल आपसे करने के लिए कहता है वह विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण नहीं है, और न ही वे यादगार हैं। उनमें से अधिकतर मानक पहेली आर्कटाइप हैं जिन्हें आप शुरू करने के तुरंत बाद आगे बढ़ते हैं। यह एक ऐसा विकल्प है जो निश्चित रूप से आपको पूरे समय गति बनाए रखने में मदद करता है अरोगलेकिन यह अधिकांश खेल को व्यस्त कार्य जैसा महसूस कराने के लिए भी समाप्त होता है।
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जब तक मैं . के अंत तक पहुंचा अरोग, मैं वास्तव में भ्रमित था। कहानी लक्ष्यहीन रूप से एक साधारण निष्कर्ष पर भटक गई, रास्ते में मैंने जिन पहेलियों को हल किया, वे कुछ खास नहीं थीं, और बहुत समय नहीं बीता था। एक घंटे से भी कम समय में, मैं गेम क्रेडिट को घूर रहा था और सोच रहा था कि क्या हुआ।
फिर से, मैं लघु खेलों का विरोध नहीं कर रहा हूं, और मुझे कथा अस्पष्टता में कोई समस्या नहीं है, लेकिन अरोगदोनों का ब्रांड इन विकल्पों को सही ठहराने के लिए पर्याप्त काम नहीं करता है। मुझे जो भी आनंद मिला अरोग इसे चेतन देखने से आया, और बाकी सब कुछ चारे जैसा महसूस हुआ।
तल – रेखा
अंततः अनुशंसा करना कठिन है अरोग. जितना यह एक विशिष्ट दृष्टि के लिए प्रतिबद्ध लगता है, यह उस दृष्टि को संप्रेषित करने में अच्छा काम नहीं करता है। और, जैसा कि ऐसा लगता है कि आप जो कहना चाहते हैं उसे खोद रहे हैं, खेल समाप्त हो जाता है। सुंदरता है अरोगनिश्चित रूप से, लेकिन उचित संदर्भ या इसके आस-पास के पदार्थ के बिना पूरी चीज सपाट हो जाती है।