एक्सीडेंटल क्वींस ने मेरे पसंदीदा “फाउंड फोन” -स्टाइल एडवेंचर गेम्स में से एक बनाया, इसलिए जब उन्होंने घोषणा की कि वे कुछ नया करने की कोशिश कर रहे हैं तो मैं उत्साहित था। किसी के खोए हुए फोन पर पलक झपकने का खेल बनाने के बजाय, ऑल्ट-फ़्रीक्वेंसी एक रहस्य को उजागर करने के लिए एक रेडियो डायल का उपयोग करके एयरवेव्स को सर्फ करने के बारे में एक गेम है। यह वास्तव में एक दिलचस्प अवधारणा है, लेकिन अक्सर खेल उतना ट्यून-इन नहीं होता जितना होना चाहिए।
उस डायल को स्पर्श करें
की संपूर्णता ऑल्ट-फ़्रीक्वेंसी एक रेडियो के सामने होता है। खेल शुरू होता है जब आप विभिन्न स्टेशनों (समाचार, कॉलेज, पॉप) के बीच चलते हैं ताकि दुनिया को स्थापित होने का एहसास हो सके। आप जल्दी से सीख जाते हैं कि इस दुनिया में कुछ ठीक नहीं है। आपके लिए भाग्यशाली, आप इस जानकारी को अवशोषित करने वाले केवल एक बंदी श्रोता नहीं हैं। आप वास्तव में हवा में प्रसारित की जा रही सूचनाओं पर कार्रवाई कर सकते हैं।
किसी रेडियो खंड में किसी भी बिंदु पर, आप अपनी स्क्रीन पर नीचे की ओर स्वाइप करके वर्तमान स्टेशन से संवाद के अंश रिकॉर्ड कर सकते हैं, जिस पर आपने ध्यान दिया है। फिर इन क्लिप्स को स्क्रीन पर ऊपर की ओर स्वाइप करके अन्य स्टेशनों पर प्रसारित किया जा सकता है। पांच अध्यायों में ऑल्ट-फ़्रीक्वेंसीआप इस क्लिप रिकॉर्डिंग/ब्रॉडकास्टिंग मैकेनिक के इर्द-गिर्द पहेलियों को हल करके प्रगति करते हैं, जो खेल की दुनिया और समग्र कहानी की दिशा को भी प्रभावित करता है।
इसे फिर से खेलें, सामु
ऑल्ट-फ़्रीक्वेंसी प्रसारण में संवाद के विशिष्ट खंडों को चुनने, उन्हें रिकॉर्ड करने, और फिर उन्हें उचित समय पर किसी अन्य स्टेशन पर वापस चलाने की आपकी क्षमता पर निर्भर करता है। यह अविश्वसनीय रूप से कठिन होगा (यदि असंभव नहीं है) अगर खेल और इसके प्रसारण सख्ती से रैखिक फैशन में चले गए। इस समस्या को हल करने के लिए, प्रत्येक अध्याय में ऑल्ट-फ़्रीक्वेंसी लूप और स्वचालित रूप से पुनरारंभ होता है, जिससे आपको उन चीज़ों के लिए एयरवेव्स को परिमार्जन करने का पर्याप्त अवसर मिलता है जिन्हें आप ढूंढ रहे हैं।
चीजों को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए, ऑल्ट-फ़्रीक्वेंसी प्रत्येक पहेली के उन हिस्सों को याद करता है जिन्हें आपने पिछले लूप पर पहले ही पूरा कर लिया है। इसलिए, खेल के किसी भी क्रम पर, आपको केवल चीजों को आगे बढ़ाने पर ध्यान देना होगा। यहां तक कि कथात्मक औचित्य भी बनाया गया है ऑल्ट-फ़्रीक्वेंसी इस लूपिंग यांत्रिकी के लिए, हालांकि यह वह जगह है जहाँ खेल वास्तव में लड़खड़ाना शुरू करता है।
स्थिर कहानी
वैचारिक और यंत्रवत्, ऑल्ट-फ़्रीक्वेंसी बहुत शानदार है, लेकिन खेल अपने विचारों पर अमल करने के लिए संघर्ष करता है। रेडियो बकबक रुका हुआ और अजीब है, कभी-कभी रेडियो होस्ट बिना किसी स्पष्ट कारण के एक लूप के भीतर खुद को दोहराते हैं, कहानी बहुत जल्दी महसूस होती है, और खेल के प्राथमिक संघर्ष में इतनी कागज-पतली व्याख्या है कि वास्तव में इसकी परवाह करना मुश्किल है।
अध्यायों की लूपिंग प्रकृति के लिए एक कहानी कारण प्रदान करने के अपने प्रयास में, एक्सीडेंटल क्वींस वास्तव में संपूर्ण कथा को केंद्रित करते हैं ऑल्ट-फ़्रीक्वेंसी इस स्पष्टीकरण के आसपास। नेटफ्लिक्स के श्रमसाध्य और उबाऊ बैंडर्सनैच प्रयोग की तरह, यह एक ऑरोबोरोस जैसी साजिश के लिए बनाता है जो अपनी संरचना को सही ठहराने के लिए बहुत अधिक जुनूनी है कि बाकी सब कुछ इसके लिए पीड़ित है।
तल – रेखा
विचार जो ऑल्ट-फ़्रीक्वेंसी आगे कहते हैं उपन्यास हैं, लेकिन खेल यह भी दर्शाता है कि उन्हें खींचना वास्तव में कठिन है। इस तरह की परियोजनाओं की महत्वाकांक्षा के बारे में कुछ सराहनीय है, लेकिन संभावनाएं ऑल्ट-फ़्रीक्वेंसी इसे उन मुद्दों से ऊपर उठने की अनुमति नहीं देते हैं जो वे पैदा करते हैं।